झमाझम बारिश से लहलहा उठी फसल, राप्ती स्थिर पर तेज हुई कटान

भीषण उमस से मिली लोगों को निजात कई मुहल्लों में जलभराव से हुई परेशानी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Aug 2020 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 06:14 AM (IST)
झमाझम बारिश से लहलहा उठी फसल, राप्ती स्थिर पर तेज हुई कटान
झमाझम बारिश से लहलहा उठी फसल, राप्ती स्थिर पर तेज हुई कटान

बलरामपुर : शनिवार को पूरे दिन बादलों की आवाजाही बनी रही, लेकिन बारिश नहीं हुई। जिससे उमस बढ़ गई थी लेकिन, रविवार को हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। वही खेतों में फसलों को दुबारा पानी मिला तो वे लहलहा उठीं। उधर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राप्ती नदी का पानी स्थिर है लेकिन कटान तेज हो गई है जिससे ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

रविवार की भोर में शुरू हुई झमाझम बारिश ने उमस से राहत दे दी लेकिन नगर पालिका के सफाई के दावों की भी पोल भी खोल दी। नाले-नालियों के उफनाने से शहर के कई मुहल्ले की गलियों व सड़कों पर जलभराव हो जाने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। बारिश के दौरान बार-बार बिजली कटौती से उपभोक्ता हलकान रहे। हालांकि बारिश के बाद मौसम सुहाना हो जाने से लोगों को उमस से निजात मिली। बारिश से गन्ना व धान की फसल को फायदा पहुंचा है। बारिश में नाले-नालियों के उफनाने से मुहल्लों में घुटनों तक पानी भरने के बाद भी नगर पालिका व नगर पंचायत ने सबक नहीं लिया। नतीजन रविवार को थोड़ी देर हुई मूसलाधार बारिश से एक बार फिर नगर के तुलसीपार्क,नई बस्ती समेत कई मुहल्लों में पानी भर गया। जिससे राहगीरों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। फसलों को दुबारा पानी मिलने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। तीन दिन पहले सूख रहे धान सहित अन्य फसलों की सिचाई की चिता किसानों को सताने लगी थी लेकिन बारिश ने राहत दी है। राप्ती का पानी स्थिर, कटान तेज

राप्ती नदी के तटवर्ती गांव के लोगों को बाढ़ व कटान की चिता सताने लगी है। नदी 104.090 पर स्थिर है लेकिन कटान तेज हो गई है। सदर ब्लॉक के ढोढरी, कल्याणपुर, गैंसडी के जनुका व उतरौल के गोनकोट समेत अन्य गांवों के पास कटान तेज है। इन गांवों के लोग खुद व अपने पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की तैयारी में जुट गए हैं। एडीएम अरुण कुमार शुक्ल ने बताया कि कटान रोधी कार्य चल रहा है। बाढ़ खंड के अफसर कटान स्थलों की बराबर निगरानी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी