जिपं में दिखेगी 'आरी' की धार, प्रधानी में चलेगी 'कार'

नाम वापसी के बाद वर्णमाला के आधार पर आवंटित हुए प्रतीक चटख हुआ चुनाव का रंग।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:30 PM (IST)
जिपं में दिखेगी 'आरी' की धार, प्रधानी में चलेगी 'कार'
जिपं में दिखेगी 'आरी' की धार, प्रधानी में चलेगी 'कार'

बलरामपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का रंग प्रतीक आवंटन के बाद और चटख हो गया है। जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में अब कोई प्रत्याशी आरी की धार से सबको मात देने का तानाबाना बुनने लगा है, तो कोई प्रधानी में कार की सवारी कर जीत का सेहरा बांधने का ख्वाब संजो रहा है। प्रत्याशी उगते सूरज निशान से भाग्य चमकाने को बेताब है, तो कोई कलम-दवात से अपनी तकदीर लिखने की तैयारी में है। रविवार को जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 53, प्रधान के 57, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 36 व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 18 प्रतीकों में से प्रत्याशियों को वर्णमाला के आधार पर निशान बांटे गए।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत रविवार को नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की सूची बनाई गई। उसी के आधार पर सभी पदों पर प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। जिला पंचायत सदस्य पद की सूची में पहला नाम आने वाले प्रत्याशी को आरी, सूची में दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रत्याशी को उगता सूरज, तीसरे नंबर पर कप-प्लेट व चौथे नंबर के प्रत्याशी को कलम-दवात के साथ अन्य प्रत्याशियों को क्रमवार प्रतीक आवंटन किया गया। ग्राम प्रधान पद के लिए पहले नंबर के प्रत्याशी को अनाज ओसाता हुआ किसान, दूसरे नंबर के प्रत्याशी को इमली, तीसरे नंबर के प्रत्याशी को कन्नी एवं चौथे नंबर के प्रत्याशी को कार सहित अन्य प्रत्याशियों को क्रमवार चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया।

क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के पहले नंबर के प्रत्याशी को अनार, दूसरे नंबर के प्रत्याशी को अलाव और आदमी, तीसरे नंबर के प्रत्याशी को अंगूठी एवं चौथे नंबर के प्रत्याशी को आटा चक्की चुनाव चिन्ह दिया गया है। इसी तरह सदस्य ग्राम पंचायत के प्रत्याशी को क्रमवार आम, ओखली, अंगूर व केला चुनाव चिह्न वितरित किया गया है।

chat bot
आपका साथी