अस्पताल में नहीं हैं दवाएं, मरीज जान से जाएं

बलरामपुर:जिले का स्वास्थ्य महकमा मरीजों के उपचार के प्रति गंभीर नहीं है। बरसात में फैलने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 11:26 PM (IST)
अस्पताल में नहीं हैं दवाएं, मरीज जान से जाएं
अस्पताल में नहीं हैं दवाएं, मरीज जान से जाएं

बलरामपुर:जिले का स्वास्थ्य महकमा मरीजों के उपचार के प्रति गंभीर नहीं है। बरसात में फैलने वाली संक्रामक बीमारियों का उपचार करने के लिए जरूरी दवाएं नहीं हैं। यही नहीं, उल्टी, दस्त व बुखार की दवा लेने के लिए चिकित्सक सीएमओ कार्यालय व ड्रग स्टोर का चक्कर लगा रहे हैं। समय पर उपचार न मिलने से अब तक तीन बच्चे अपनी जान गवां चुके हैं, लेकिन उनके परिजनों का दर्द समझने वाला कोई नहीं है।

केस एक : दस सितंबर को हरैया क्षेत्र के बनघुसरी में अज्ञात बीमारी फैलने से वहीद का छह वर्षीय पुत्र नफीस, सद्ददाम की तीन वर्षीया बेटी गुलफसी व अजय (छह) पुत्र पवन की मौत हो गई। जबकि राजेश, मालिकराम, सरोज कुमार समेत एक दर्जन से अधिक बच्चे बीमार हैं, लेकिन उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार नहीं मिला।

केस दो : 12 सितंबर को भुसैलिया में भी उल्टी, दस्त व बुखार से 60 वर्षीय कन्हैया लाल, संदीप तिवारी (30), ननके, नानमून, हरीराम, राजे, सनेही, बड़का व संतदयाल समेत कई लोग बीमार हो गए, लेकिन उन्हें सरकारी अस्पताल में उपचार नहीं मिला।

केस तीन : 13 सितंबर को शिवपुरा के मोतीपुर गांव में संक्रमण बीमारी फैली। जिसमें रामसमुझ (30), सरोज कुमार (28), मेहीलाल (आठ), मालिकराम (12), राजबहादुर (40), बृजमोहन, देवीलाल समेत एक दर्जन लोग बीमार रहे, लेकिन दवा के अभाव में उन्हें उपचार नहीं मिला। इन दवाओं की है कमी

-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जोकहिया में दस्त की दवा मेट्रोजिल नहीं है। प्रभारी डॉ. पंकज दवा लेने स्टोर पहुंचे, लेकिन दवा नहीं मिली। अन्य अस्पतालों में भी उल्टी, दस्त व बुखार की दवा नहीं है। मरीजों को बाहर से दवाएं लिखी जा रही है।

भेजी गई डिमांड

-सीएमओ डॉ. घनश्याम ¨सह का कहना है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में हुई मौतों का कारण दवाओं की कमी नहीं है। मरीज का समय पर अस्पताल न पहुंचना है। अस्पताल में जीवन रक्षक दवाओं की कमी को पूरा करने के लिए डिमांड भेजी जा चुकी है। आपूर्ति मिलते ही अस्पतालों को दवा उपलब्ध करा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी