रंग लाया नवाचार, एक क्लिक पर ज्ञान का भंडार

शुरुआत में कामगारों के कौशल का खाका तैयार नहीं किया गया। सरकार ने अब उस कमी को दूर करने के लिए प्रवासी राहत मित्र एप का सहारा लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:12 AM (IST)
रंग लाया नवाचार, एक क्लिक पर ज्ञान का भंडार
रंग लाया नवाचार, एक क्लिक पर ज्ञान का भंडार

श्लोक मिश्र, बलरामपुर

जिले के पहले मॉडल स्कूल का दर्जा प्राप्त प्राथमिक विद्यालय धुसाह प्रथम नित नवाचार को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहा है। यहां के गुरुजनों की मेहनत ने बेसिक शिक्षा को हाईटेक बना दिया है। अब विद्यालय के नाम से बनी वेबसाइट दुनिया भर में परिषदीय शिक्षा का डंका बजा रही है। स्कूल की वेबसाइट पर नामांकन से लेकर कक्षा एक से आठ तक सभी पुस्तकों, दीक्षा एप, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, ई-पाठशाला व ई-कंटेंट साझा किया जा रहा है। साथ ही शिक्षकों व अभिभावकों के लिए भी आकर्षक व ज्ञानप्रद सामग्री उपलब्ध है।

प्रतिमा बन गईं वेब डिजाइनर : यूं तो महामारी के दौर में नौनिहालों को ऑनलाइन शिक्षा दिलाने के लिए जिले भर में शिक्षकों ने वाट्सएप का सहारा ले रखा है। वहीं प्राथमिक स्कूल धुसाह प्रथम की प्रधानाध्यापिका प्रतिमा सिंह ने विद्यालय के नाम से वेबसाइट (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.पीएसडीएचयूएसएएच.इन) डिजाइन कर अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है। इस वेबसाइट में बेसिक शिक्षा परिषद व परिषदीय स्कूलों की गतिविधियों का खजाना है। कक्षा एक से आठ तक की सभी पुस्तकों की पीडीएफ व नामांकन के लिए प्रवेश फॉर्म अपलोड है। साथ ही मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के कंटेंट लगातार साझा किए जाते हैं, जिससे बच्चों को नित नवीन जानकारी सुलभ हो सके।

गुरुजनों के लिए है मददगार : नौनिहालों को ऑनलाइन रोचक ज्ञान देने में शिक्षकों की मदद के लिए वेबसाइट पर शिक्षण संग्रह, प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका, प्रेरणा लक्ष्य भी उपलब्ध है। प्रशिक्षण कोर्स, भिन्नात्मक शिक्षक, कोर्स का लिक, आधारशिला, ध्यानाकर्षण के साथ ही ऑनलाइन प्रशिक्षण व दीक्षा एप का संपूर्ण विवरण शिक्षक देख सकते हैं। प्रधानाध्यापिका प्रतिमा सिंह का कहना है कि शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के उद्देश्य से वेबसाइट डिजाइन किया है। जो छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी लाभप्रद है।

सराहनीय है नवाचार : बीएसए डॉ. रामचंद्र का कहना है कि प्रधानाध्यापिका का नवाचार सराहनीय है। इससे महामारी के दौर में बच्चों व शिक्षकों का घर बैठे शिक्षा से तारतम्य बना रहेगा। इसे अपडेट करते रहने के लिए हर संभव मदद की जाएगी।

chat bot
आपका साथी