कचरे से कमाई करेगी नपाप, नगर होगा साफ

चुंगी नाका स्थित नपाप की भूमि पर बन रहा एमआरएफ प्लांट दिसंबर तक निर्माण पूरी होने की उम्मीद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:08 AM (IST)
कचरे से कमाई करेगी नपाप, नगर होगा साफ
कचरे से कमाई करेगी नपाप, नगर होगा साफ

बलरामपुर : शहर में अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण के लिए नगर पालिका परिषद ने कवायद शुरू कर दी है। मटेरियल रिकवरी फैसलिटी (एमआरएफ) के माध्यम से ठोस व गीले कचरे का निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए नपाप की जमीन का 33 लाख रुपये की लागत से प्लांट तैयार किया जा रहा है। जहां सूखे कूड़ा एकत्र कर इसकी रिसाइकलिग की जाएगी। साथ ही गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद बनाया जाएगा। जिससे होने वाली आय से नगर पालिका परिषद का राजस्व बढ़ेगा। साथ ही कूड़ा निस्तारण का ठोस प्रबंधन होने से नगर भी स्वच्छ रहेगा।

अब तक नहीं था कूड़ा प्रबंधन का इंतजाम :-नगर के 25 वार्डों में करीब सवा लाख लोग आबाद हैं। नगर क्षेत्र में घरों व दुकानों का कूड़ा एकत्र करने के लिए गली-मुहल्लों एवं सड़कों पर जगह-जगह कूड़ेदान लगवाए गए हैं। गीले व सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखे गए हैं। इन कूड़ेदान से कूड़ा एकत्र करने के बाद नगर पालिका कर्मी उसे निश्चित स्थान पर सड़क पर फेंक देते हैं। नगर के पीपल तिराहा के निकट, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड कार्यालय के सामने, मेवालाल तालाब के निकट बौद्ध परिपथ, भगवतीगंज में स्टेट बैंक के पीछे, वीर विनय चौराहा पर नाला के पास, जिला महिला अस्पताल के निकट समेत कई स्थानों पर कूड़ा एकत्र किया जाता है। अब तक शहर में कूड़ा प्रबंधन की ठोस व्यवस्था न होने से शहर की गंदगी दूर नहीं हो पा रही थी। अब मटेरियल रिकवरी फैसलिटी (एमआरएफ) प्लांट की कवायद शहर को स्वच्छ बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। दिसंबर तक शुरू हो जाएगा प्लांट :

-अधिशासी अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग बलरामपुर-तुलसीपुर स्थित चुंगीनाका के पास नगर पालिका की जमीन पर 33 लाख रुपये की लागत से एमआरएफ प्लांट तैयार किया जा रहा है। यहां गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। जो किसानों को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्लास्टिक, लोहा, कागज समेत अन्य कचरों की रीसाइकिलिग कराई जाएगी। इसके लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। दिसंबर तक प्लांट शुरू होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी