मोबाइल वैन से मरीजों का गांव में हो रहा उपचार

रूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठरूश्रढ्डद्बद्यद्ग 1ड्डठ्ठ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 11:20 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 11:20 PM (IST)
मोबाइल वैन से मरीजों का गांव में हो रहा उपचार
मोबाइल वैन से मरीजों का गांव में हो रहा उपचार

बलरामपुर : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत गांव में मरीजों को प्राथमिक उपचार मुहैया कराने के लिए शुरु की गई मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) से लोगों को बेहतर उपचार की सुविधा मिलने लगी है। इससे मरीजों को चिकित्सीय सलाह के साथ तुरंत जांच कर रिपोर्ट भी मिल जाती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम व खांसी जैसी सामान्य बीमारी के लिए मरीजों को इलाज के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर अस्पताल नहीं आना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल मोबाइल टीम के लिए अस्पताल से दूर, जंगलवर्ती व पहाड़ी नालों के आसपास बसे 75 गांवों को चिह्नित किया है।

पहले चरण में टीम सदर ब्लॉक के जुड़ीकुइयां, कांदभारी, गोसाईपुरवा समेत आठ गांव में शिविर लगा चुकी है। जिसमें डॉक्टर ने मरीज का उपचार किया। साथ ही स्टाफ नर्स महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण, फार्मासिस्ट दवा वितरण व जांच में लैब टेक्नीशियन की मदद भी करते हैं। बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवा :

- सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह का कहना है कि मोबाइल मेडिकल टीम ने मरीजों का उपचार शुरू कर दिया है। जल्दी ही पचपेड़वा, तुलसीपुर व हरैया के जंगलवर्ती गांव में भी मरीजों को उपचार मिलने लगेगा।

chat bot
आपका साथी