मिठास की फैक्ट्री से निकली विकास की धारा

कॉपीराइटिग डेस्क के ध्यानार्थ चित्र परिचय सब हेड रमन मिश्र बलरामपुर चीनी मिल अपने सीएसआर फंड से सदर ब्लॉक के कलवारी गांव को मॉडल बनाने में जुटी है। दो तालाबों का सुंदरीकरण कराकर जल संरक्षण को बढ़ावा दिया है। बारिश का पानी तालाब में एकत्र किया जाता है जो फसलों की सिचाई करने के साथ पशु-पक्षियों की प्यास बुझाता है। यही नहीं स्वच्छता अभियान को साकार करने में भी चीनी मिल ने महती भूमिका निभाई है। चीनी मिल के प्रयास से शत-प्रतिशत ग्रामीण शौचालय का उपयोग कर रहे हैं। जिससे कलवारी गांव जिले की अन्य ग्राम पंचायतों के लिए नजीर बन गया है। पांच लाख रुपये से बदली काया -बलरामपुर चीनी मिल के निकट स्थित कलवारी गांव का कायाकल्प करने के लिए सीएसआर फंड से करीब पांच लाख रुपये खर्च किए गए हैं। वर्ष 2017-1

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 10:42 PM (IST)
मिठास की फैक्ट्री से निकली विकास की धारा
मिठास की फैक्ट्री से निकली विकास की धारा

रमन मिश्र, बलरामपुर :

चीनी मिल अपने सीएसआर फंड से सदर ब्लॉक के कलवारी गांव को मॉडल बनाने में जुटी है। दो तालाबों का सुंदरीकरण कराकर जल संरक्षण को बढ़ावा दिया है। बारिश का पानी तालाब में एकत्र किया जाता है, जो फसलों की सिचाई करने के साथ पशु-पक्षियों की प्यास बुझाता है। यही नहीं, स्वच्छता अभियान को साकार करने में भी चीनी मिल ने महती भूमिका निभाई है। चीनी मिल के प्रयास से शत-प्रतिशत ग्रामीण शौचालय का उपयोग कर रहे हैं। जिससे कलवारी गांव जिले की अन्य ग्राम पंचायतों के लिए नजीर बन गया है। पांच लाख रुपये से बदली काया :

-बलरामपुर चीनी मिल के निकट स्थित कलवारी गांव का कायाकल्प करने के लिए सीएसआर फंड से करीब पांच लाख रुपये खर्च किए गए हैं। वर्ष 2017-18 में इस धनराशि से गांव में दो सोलर लाइटें लगवाई गईं। जिससे आज यह गांव दूधिया रोशनी से सराबोर है। गांव में स्थित दो तालाब करीब सूखने के कगार पर पहुंच गए थे। मिल प्रशासन ने उनकी खोदाई कराकर गहरा कराया। सीढ़ी बनवाकर तालाब का सुंदरीकरण कराया गया। जिससे बारिश का पानी एकत्र होने के साथ स्थानीय क्षेत्र में जलस्तर बना रहे। शुद्ध पेयजल के लिए सात हैंडपंप भी लगवाए गए। स्वच्छता का दे रहे संदेश :

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के सपने को साकार करने में भी मिल प्रशासन आगे रहा। गांव को खुले में शौचमुक्त करने के लिए मिल प्रशासन की ओर से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया। इसके बाद गांव में जाकर लोगों को शौचालय के उपयोग की अपील की गई। ग्रामीणों को गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देकर खुले में शौच न जाने के लिए प्रेरित किया गया। धीरे-धीरे मुहिम रंग लाई, तो सभी ग्रामीणों ने अपने घर में शौचालय बनवाकर उपयोग करना शुरू किया। आज यह गांव स्वच्छता का संदेश दे रहा है। बोले मिल अधिकारी :

-चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक विधिक एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल व अधिशासी अध्यक्ष मधुकर मिश्र ने बताया कि कि सीएसआर फंड से गांव में सोलर लाइट, तालाब सुंदरीकरण व सार्वजनिक शौचालय का कार्य कराया गया है। रखरखाव के साथ समय-समय पर मरम्मत कार्य कराया जाता है।

chat bot
आपका साथी