हाईस्कूल व 12वीं में 13 ने छोड़ दी हिदी की परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:04 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:04 PM (IST)
हाईस्कूल व 12वीं में 13 ने छोड़ दी हिदी की परीक्षा
हाईस्कूल व 12वीं में 13 ने छोड़ दी हिदी की परीक्षा

बलरामपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के घोषित परीक्षाफल में अंक सुधार के लिए परीक्षा शनिवार से परीक्षाएं शुरू हो गईं। जिले में नौ केंद्रों पर परीक्षा के पहले दिन दो पालियों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 13 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दोनों कक्षाओं में पंजीकृत 107 में से 94 परीक्षार्थी शामिल हुए। सभी केंद्रों पर स्टेटिक, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट निगरानी करते रहे। केंद्रों पर एक सब इंस्पेक्टर, दो महिला व दो पुरुष पुलिसकर्मी की तैनाती रही। नकलविहीन परीक्षा के लिए गठित दो सचल दल ने केंद्रों का जायजा लिया।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षाफल में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थियों को अंक सुधार के लिए मौका दिया है। शनिवार से अंक सुधार परीक्षाएं शुरू हो गईं हैं। जिले में नौ केंद्रों पर पहली पाली में हाईस्कूल के हिदी विषय की परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत 47 में से 39 उपस्थित हुए। आठ परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। दूसरी पाली में कला वर्ग हिदी विषय के 29 परीक्षार्थियों में से 26 उपस्थित हुए। तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। विज्ञान वर्ग सामान्य हिदी में पंजीकृत 31 में से 29 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। दो विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इससे पूर्व सभी परीक्षा केंद्रों पर गहन तलाशी के बाद छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया गया। परीक्षार्थियों ने सीसी कैमरे की निगरानी में परीक्षा दी। कंट्रोल रूम से हुई निगरानी :

नगर के एमपीपी इंटर कालेज में परीक्षा का कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यहां से सभी नौ केंद्रों पर परीक्षा की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी गई। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की स्थिति, कक्ष निरीक्षकों की गतिविधियां, सचल दल के निरीक्षण की निगरानी की गई। इन केंद्रों पर हुई परीक्षा :

नगर स्थित एमपीपी इंटर कालेज, स्वतंत्र भारत इंटर कालेज तुलसीपुर, मोहनलाल रामलाल इंटर कालेज शिवपुरा, लोकमान्य तिलक इंटर कालेज पचपेड़वा, बीपीएस इंटर कालेज रेहराबाजार, राजकीय इंटर कालेज गैंसड़ी, राजकीय इंका दारीचौरा, राजकीय बालिका इंका उतरौला व रामदीन बुधराम इंटर कालेज हुसैनाबाद ग्रिट को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यहां कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा अंक सुधार परीक्षा शुरू हो गई है। शांतिपूर्ण रहा पहला दिन :

जिला विद्यालय निरीक्षक गोविद राम ने बताया कि पहले दिन दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। किसी भी केंद्र पर कोई गड़बड़ी नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी