हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनेंगे जिले के 60 उपकेंद्र

बलरामपुर : जिले की बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष पहल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:15 PM (IST)
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनेंगे जिले के 60 उपकेंद्र
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनेंगे जिले के 60 उपकेंद्र

बलरामपुर : जिले की बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष पहल की है। जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत जिले में 60 उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकासित किया जाएगा। जहां मरीजों को 24 घंटे प्राथमिक उपचार मिल सके। जिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़ा है। इसमें सुधार के लिए नीति आयोग ने इसे विशेष सुधार वाले आठ जनपदों की श्रेणी में रखा है। उसी श्रेणी में यह पहल भी की गई है। एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेंद्र मणि त्रिपाठी के मुताबिक अभी उपकेंद्र पर महिला व बच्चों को टीकाकरण की सुविधा ही मिल पा रही है। इसे और बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सामान्य बीमारी में सीएचसी, पीएचसी व मुख्यालय वाले अस्पतालों का चक्कर न काटना पड़े। गांव में ही लोगों को इलाज सुलभ हो सके। कहां कितने केंद्र :

- एनएचएम की इस योजना के तहत जिले में कुल 51 नए केंद्र संचालित होने हैं। जिसके तहत सदर ब्लॉक में 15, तुलसीपुर, हरैया में 12-12, श्रीदत्तगंज, उतरौला में छह-छह व गैंसड़ी, पचपेड़वा एवं गैंड़ासबुजुर्ग में तीन-तीन उपकेंद्रों को उच्चीकृत किया जाना है।

जल्द शुरू होंगे केंद्र :

- सीएमओ डॉ. घनश्याम ¨सह का कहना है कि मरीजों की सुविधा के लिए 60 उपकेंद्रों को उच्चीकृत किया जाना है। जहां मरीजों को बेहतर प्राथमिक उपचार मिल सके। केंद्रों को उच्चीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रयास है कि दिसंबर के अंत तक मरीजों को यहां सुविधाएं मिलने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी