275 की कुर्सी स्वास्थ्य विभाग ने 798 रुपये में खरीदी

बलरामपुर गड़बड़ी मिलने पर भुगतान रोकने व अनुबंध निरस्त करने की सीएमओ ने कही बात।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:18 PM (IST)
275 की कुर्सी स्वास्थ्य विभाग ने 798 रुपये में खरीदी
275 की कुर्सी स्वास्थ्य विभाग ने 798 रुपये में खरीदी

संवादसूत्र, बलरामपुर :

जिले का स्वास्थ्य महकमा भ्रष्टाचार का पर्याय बन गया है। सामान खरीद में बड़े पैमाने पर गोलमाल सामने आया है। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए प्लास्टिक कुर्सी की खरीद बाजार से तीन गुना अधिक दाम में कर ली गई। सरकारी धन का बंदरबांट सामने आने पर सीएमओ ने आपूर्तिकर्ता फर्म का भुगतान रोकने की बात कही है।

पीएचसी व सीएचसी में आपूर्ति के लिए बुधवार को सीएमओ कार्यालय में 605 प्लास्टिक की कुर्सियां पहुंचाई गईं। बाजार में जो कुर्सी 275 से 300 रुपये में फुटकर उपलब्ध है, वही कुर्सी विभाग ने 798 रुपये में खरीदी है। महाराजा सनराइज ब्रांड की इन कुर्सियों को गोदाम में रखवाया गया है। स्थानीय प्लास्टिक कुर्सी विक्रेता इस कुर्सी का फुटकर बिक्री मूल्य 275 रुपये से 300 रुपये बता रहे हैं। विक्रेताओं का यह भी कहना है कि बाजार में प्लास्टिक कुर्सी के सबसे अच्छे ब्रांड नीलकमल का फुटकर मूल्य भी करीब 600 रुपये है। ऐसे में महराजा सनराइज ब्रांड की कुर्सी 798 रुपये में खरीदा जाना कमीशनखोरी बयां कर रहा है। जब प्लास्टिक कुर्सी में सरकारी धन का बंदरबांट इतने शातिर तरीके से हो रहा है, तो अन्य संसाधनों में कमीशन का खेल क्या होगा, इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। सीएमओ डा. सुशील कुमार का कहना है कि मामला गंभीर है। जांच कराकर अनियमितता मिलने पर संबंधित फर्म का भुगतान रोकने के साथ अनुबंध निरस्त कर दिया जाएगा।

------------

दूसरी डोज के नाम शनिवार, ताकि वैक्सीनेशन की बढ़े रफ्तार

संवादसूत्र, बलरामपुर :

कोविड वैक्सीनेशन को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी ने टीकाकरण की समीक्षा करते हुए दूसरी डोज पर विशेष ध्यान देने की बात कही। कहा कि दूसरी डोज की रफ्तार तेज करने के लिए प्रत्येक शनिवार को जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैंप लगाया जा रहा है।

सीएमओ डा. सुशील कुमार ने कहा कि जिले में आठ लाख 68 हजार 67 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। जबकि दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या मात्र एक लाख 96 हजार 358 है। दूसरी डोज के प्रति लोगों की उदासीनता भारी पड़ सकती है। दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने के लिए प्रत्येक शनिवार को अस्पतालों में मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा। इस कैंप में केवल दूसरी डोज ही लगाई जाए। एसीएमओ डा. जय प्रकाश व डा. अनिल कुमार चौधरी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी