गूंजी शहनाई, प्रभारी मंत्री ने दूल्हा-दुल्हन को दी बधाई

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। जिला पंचायत परिसर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 10:48 PM (IST)
गूंजी शहनाई, प्रभारी मंत्री ने दूल्हा-दुल्हन को दी बधाई
गूंजी शहनाई, प्रभारी मंत्री ने दूल्हा-दुल्हन को दी बधाई

बलरामपुर : जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। जिला पंचायत परिसर समेत हरैया सतघरवा, उतरौला व पचपेड़वा ब्लॉक परिसर में 469 जोड़ों ने शादी के बंधन में बंधकर साथ जीने-मरने की कसमें खाईं। हिदू रीति-रिवाज से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 328 नव दंपतियों ने सात फेरे लिए। जबकि मुस्लिम समुदाय के 141 जोड़ों ने निकाह कुबूल किया। बलरामपुर में 108, पचपेड़वा में 126, उतरौला 115 व तुलसीपुर विधानसभा में 120 विवाह हुए। नव दंपतियों को उपहार स्वरूप साड़ी, बर्तन, चांदी की पायल, बिछिया व योजना का प्रमाण पत्र दिया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी महिपाल सिंह ने बताया कि सामूहिक विवाह में शामिल होने वाली वधू के खाते में 35 हजार रुपये भेजे जाएंगे। प्रभारी मंत्री ने सुखमय जीवन का दिया आशीष :

जिला पंचायत परिसर में जनपद के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान व सदर विधायक पल्टूराम ने नविवाहितों को आशर्वाद दिया। एडीएम अरुण कुमार शुक्ल, सीडीओ अमनदीप डुली व बीडीओ राजेश कुमार ने मिठाई देकर सुखमय दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया। सभी ने दूल्हा-दुल्हन के साथ फोटोग्राफी भी कराई। उतरौला में विधायक रामप्रताप वर्मा ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया। बीडीओ नीति श्रीवास्तव व प्रतिभा जायसवाल ने कन्यादान की रस्म निभाई। एसडीएम एके गौड़ व सीओ मनोज यादव मौजूद रहे। हरैया ब्लॉक में तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल व पचपेड़वा में गैंसड़ी विधायक शैलेश कुमार शैलू ने नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया। बीडीओ अनुज सक्सेना, सुरेश सिंह शेरा, ब्लॉक प्रमुख मोहम्मद अय्यूब खान मौजूद रहे। ..और खत्म हो गया भोजन :

उतरौला : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में शामिल वर-वधू पक्ष के लोगों के लिए भोजन की सीमित व्यवस्था होने के कारण अफरातफरी रही। तीन विकास खंडों के लोगों के शामिल होने के कारण लगभग डेढ़ हजार लोग पहुंच गए। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों व ब्लॉक कर्मचारियों के शामिल होने के बाद करीब तीन हजार लोगों के लिए भोजन की जरूरत थी, लेकिन 500 लोगों के खाने के बाद भोजन समाप्त हो गया। कैटर्स भी लोगों का आक्रोश देखकर काउंटर छोड़कर निकल गए। बीडीओ प्रतिभा जायसवाल ने बताया कि एक हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था कराई गई थी। बिना शादी के लौटे तीन जोड़े :

उतरौला : सामूहिक विवाह में शामिल न हो पाने के कारण तीन जोड़े सारी तैयारियों के बाद भी बैरंग लौट गए। सत्यापन प्रक्रिया पूरी न होने से किशुनपुर ग्रंट की रूपा-राधेश्याम, छितलूपुर की माधुरी-पप्पू व अहिरौला की मैबिस-कल्लू का विवाह नहीं हो सका। बीडीओ नीति श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन देर से होने के कारण पंजीकरण नहीं हो सका है। अगले शिविर में इनको शामिल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी