एक ही परिवार में दो बच्चियों समेत चार की मौत

बलरामपुर शिवपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गोकुली गांव में दो दिनों से ताबड़तोड़ मौतें ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:56 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:56 PM (IST)
एक ही परिवार में दो बच्चियों समेत चार की मौत
एक ही परिवार में दो बच्चियों समेत चार की मौत

बलरामपुर

शिवपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गोकुली गांव में दो दिनों से ताबड़तोड़ मौतें हो रही हैं, लेकिन जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। एक ही परिवार के चार लोगों की मौत की खबर मिलते ही रविवार को स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। दो बीमार का इलाज प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्र मथुरा में चल रहा है।

शुक्रवार को पैकूलाल की तीन वर्षीय बेटी शालिनी को उल्टी दस्त की शिकायत हुई। थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गई। दूसरे दिन शनिवार को पत्नी सुमन की तबीयत बिगड़ने लगी। मथुरा में उसका निजी चिकित्सक से इलाज कराया, लेकिन राहत नहीं मिली। आखिर में उसने भी दम तोड़ दिया। शनिवार को ही पैकूलाल के भाई मैकूलाल की सात वर्षीया बेटी रागिनी की भी मौत हो गई। इसके बाद शालिनी को देखने आई उसकी नानी फूलमती की तबीयत बिगड़ गई। रविवार को उन्होंने भी दम तोड़ दिया। पैकूलाल की 80 वर्षीया दादी दुखना उर्फ पतिराजी व तीन साल की बिटिया राजकुमारी अभी भी बीमार हैं। इन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मथुरा में भर्ती कराया गया है।

सोचने वाली बात तो यह है कि शुक्रवार से रविवार तक ताबड़तोड़ मौतें होती रहीं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को भनक तक नहीं लगी। चार लोगों के जान गंवाने की सूचना रविवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली तो उसके होश उड़ गए। ग्रामीण मौतों का कारण उल्टी दस्त व बुखार बता रहे हैं।

अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय का कहना है कि नाले के किनारे बसा गांव गंदगी की चपेट में है। गांव में अधिकांश लोग सुअर पालन कर रखे हैं। गदंगी के चलते बीमारी जानलेवा बन गई है। इसके बाद भी ग्रामीण इलाज कराने को तैयार नहीं है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार का कहना है कि गांव में एंबुलेंस खड़ी कर दी गई है। डा. हरिकांत त्रिपाठी, डा. फैयाज मन्नान, फार्मासिस्ट ईश्वरी प्रसाद, एएनएम किरन सिंह, सीएचओ रामलाल, आशा बहू केशा सिंह को एक सप्ताह के लिए गांव में तैनात कर दिया गया है जो लगातार नजर रखेंगी।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिघल, जिला मलेरिया अधिकारी राजेश पांडेय, जिला स्वास्थ्य सूचना एवं शिक्षा अधिकारी अरविद मिश्र ने गांव पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात की। ग्रामीण बीमारी से बचने के लिए पूजा कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी