जेल में करेंगे चंद्रदेव के दर्शन, मनाएंगे करवा चौथ

पिया व प्रिया की दीर्घायु के लिए निरुद्ध कैदी रखेंगे व्रत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:15 PM (IST)
जेल में करेंगे चंद्रदेव के दर्शन, मनाएंगे करवा चौथ
जेल में करेंगे चंद्रदेव के दर्शन, मनाएंगे करवा चौथ

पवन मिश्र, बलरामपुर: पति-पत्नी के अटूट प्रेम का प्रतीक करवा चौथ की तैयारियां तेज हो गई हैं। जीवन में परिस्थितियां कितनी भी विपरीत क्यों न हों, लेकिन कोई भी सुहागिन इसे छोड़ना नहीं चाहती है। पति की दीर्घायु की कामना के लिए सुहागिनें तो व्रत रखती ही हैं। बदलते दौर में पति भी जीवन संगिनी की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रख रहे हैं। उनका मानना है कि पति-पत्नी एक साथ एक-दूसरे की लंबी उम्र के लिए व्रत रखें तो फिर प्यार दोगुना हो जाता है।

जिला कारागार में विभिन्न आरोपों में निरुद्ध कामिनी, कमलेश, जुगरा, कलावती भले ही कई वर्षो से अपने पति का दीदार न कर पाई हों, लेकिन करवा चौथ का व्रत रखने की तैयारी कर रही हैं। जेल के सख्त नियमों के बीच अखंड सौभाग्य के व्रत को खंडित होने से बचाने के लिए इन महिलाओं ने जेल प्रशासन से करवा पूजन सामग्री मांगी है। पूजन सामग्री मिलने के बाद वह जेल के सलाखों के पीछे अपने बैरक में दिनभर निराहार व्रत रखेंगी। पति की लंबी आयु की कामना को लेकर शाम को पूजन करने के बाद जेल के सीखचों से ही चंद्रदेव के दर्शन कर व्रत का समापन करेंगी।

इन सुहागिनों का कहना है कि जेल में पतिदेव के हाथों से व्रत का समापन तो संभव नहीं है। ऐसे में, वह पति की तस्वीर हृदय में बसा चंद्रदेव का दर्शन कर व्रत समापन करेंगी।

वहीं, सुहागिनों के अलावा हत्या के आरोप में निरुद्ध तुलसीपुर निवासी सत्यम श्रीवास्तव भी अपनी पत्नी की सलामती के लिए करवा का व्रत रखेगा। उसका कहना है कि जब वह जेल नहीं आया था तब घर पर पति व पत्नी दोनों एक दूसरे को लंबी उम्र के लिए करवा व्रत रखते थे। जेल आने के बाद भी वह इस परंपरा को कायम रखेगा। आस्था को देखते हुए व्रतधारियों को पूजन सामग्री देने की तैयारी जेल प्रशासन ने कर ली है।

जेलर बीके मिश्र का कहना है कि जेल नियमों के अनुसार व्रतधारियों को पूजन सामग्री दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी