त्योहार की आहट से चमक उठा आभूषण बाजार

सोने-चांदी के हल्के गहनों संग चांदी के करवा की भी मांग आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी की जा रही पसंद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:24 PM (IST)
त्योहार की आहट से चमक उठा आभूषण बाजार
त्योहार की आहट से चमक उठा आभूषण बाजार

बलरामपुर: त्योहार नजदीक आते ही सराफा बाजारों की रौनक बढ़नी शुरू हो गई। करवा चौथ, धनतेरस व दीपावली को देखते हुए व्यापारियों ने अपनी दुकानों को चमकाना शुरू कर दिया है। नए-नए डिजाइन के आभूषण बाजार में आ गए हैं। साथ ही आर्टिफिशियल गहनों की नई रेंज पहुंच रही है।

कोरोना काल के बाद इस बार बाजार में नई उम्मीद दिख रही है। आभूषण व्यवसायियों के यहां लोग चांदी के करवा की भी डिमांड कर रहे हैं।

सोने-चांदी के आभूषण विक्रेता आरिफ ने बताया कि बाजार में 100 ग्राम से 500 ग्राम तक का करवा मौजूद है। इन्हें लोग अपनी आर्थिक क्षमता के हिसाब से खरीद रहे हैं। लोग वजनदार के बजाय हल्के गहने ही ज्यादा खरीद रहे हैं। कोई चांदी की करधन, पाजेब खरीद रहा है तो कोई पायल, बिछुए, मंगलसूत्र ले रहा है। चांदी के साथ सोने की बाली, नथनी, माथे की बिदिया, हार की भी बिक्री तेजी से हो रही है।

वहीं, बाजार में सोने व चांदी गहने के साथ ही आर्टीफिशियल गहनों की भी बिक्री बढ़ी है। राजा गुप्ता ने बताया कि सबसे हल्का 100 ग्राम का करवा है जो 6300 रुपये में पड़ रहा है। अब तक चार से पांच करवा बेंच चुके हैं। यह बिक्री त्यौहारोंके नजदीक आने पर और बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा हमेशा पहनने वाले गहनों की भी मांग बढ़ गई है। यहां विभिन्न समारोह में पहनने वाले शौकीन जेवरों की बिक्री दिखी। गहनों की दुकानों पर अपनों को देने के लिए लोग खरीददारी में जुटे दिखे। ग्राहकों से बाजार के गुलजार रहने के चलते दुकानदारों में भी उत्साह दिख रहा है। उन्हें भी उम्मीद है कि त्यौहारों की खुशी से ही बाजार का सन्नाटा खत्म होगा, इसलिए वह भी ग्राहकों को नए-नए आफर देकर रिझाने में जुटे हुए हैं।

मिट्टी के रंग-बिरंगे करवा की बढ़ी खरीदारी:

मुख्य बाजर में दुकान सजाए राजेश व गुड्डू ने बताया कि मिट्टी के करवों की खरीदारी भी लोग कर रहे हैं। उनके पास 70 से 250 रुपये तक के रंग-बिरंगे करवा उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी