बढ़े 20 बेड, एल-टू अस्पताल का विस्तार, चार स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर तैयार

महिला अस्पताल में जरूरी हुई कोविड जांच भीड़ कम करने के लिए वार्डो में लगाए जाएंगे सुरक्षा कर्मी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:47 PM (IST)
बढ़े 20 बेड, एल-टू अस्पताल का विस्तार, चार स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर तैयार
बढ़े 20 बेड, एल-टू अस्पताल का विस्तार, चार स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर तैयार

बलरामपुर : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने फुल प्रूफ प्लान तैयार किया है। जिला संयुक्त अस्पताल में एल-टू अस्पताल में 20 बेड की संख्या बढ़ाने की कवायद तेज कर दी गई है। यह अब 50 बेड का होगा, गंभीर मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया जाएगा।

यहां अब तक 20 बेड पर पाइप लाइन से आक्सीजन की आपूर्ति होती है जबकि सात बेड पर वेंटिलेटर सुविधा उपलब्ध है। संयुक्त अस्पताल परिसर में ही स्थित ट्रामा सेंटर में 20 बेड की व्यवस्था कर उसे एल-टू अस्पताल से जोड़ा जाएगा। कोविड अस्पताल के नोडल अधिकारी डा. एपी मिश्र ने बताया कि ट्रामा सेंटर में गंभीर मरीजों के लिए सभी 20 बेडों पर आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था रहेगी।

नगर में आदर्श बाल विद्या मंदिर भगवतीगंज बना क्वारंटाइन सेंटर :

संक्रमितों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने नगर समेत चार स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल ने बताया कि नगर में बाल आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, उतरौला में एजी हाशमी डिग्री कालेज, तुलसीपुर में अखिलेश्वर गल्स इंटर कालेज व पचपेड़वा में कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। यहां प्रभारी अधिकारी के रूप में राजस्व निरीक्षकों व लेखपाल की तैनाती कर दी गई है जो क्वारंटाइन हुए मरीजों की देखरेख करेंगे।

प्रसूता के साथ रह पाएंगे एक ही तीमारदार :

जिला महिला अस्पताल में अब गर्भावस्था पूर्व देखभाल के लिए महिलाओं को कोविड जांच करानी होगी। साथ ही अस्पताल के वार्डो में मरीजों के साथ तीमारदारों की अनावश्यक भीड़ जुट रही है। इससे जच्चा-बच्चा के साथ चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों को भी संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। इसे देखते हुए जिला महिला अस्पताल की अधीक्षक डा. विनीता राय ने वार्डो के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात कराने की मांग प्रशासन से की है। उन्होंने बताया कि अब प्रसूता के साथ एक ही तीमारदार रह पाएंगे।

chat bot
आपका साथी