तुलसीपुर में बनेगा ड्रग वेयर हाउस, मिली पहली किश्त

नौ करोड़ 80 लाख से होगा निर्माण मिले एक करोड़ नौ लाख रुपये अब मरीजों को मिलेगी तुरंत दवा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:06 PM (IST)
तुलसीपुर में बनेगा ड्रग वेयर हाउस, मिली पहली किश्त
तुलसीपुर में बनेगा ड्रग वेयर हाउस, मिली पहली किश्त

बलरामपुर : तुलसीपुर में अब दवाओं का संकट नहीं होगा। शासन ने सरकारी ड्रग वेयर हाउस का निर्माण कराने का निर्णय लिया है। इससे जिला मुख्यालय से दवा ले जाने की समस्या खत्म हो जाएगी।

अभी तक अस्पताल प्रशासन पहले दवाओं की डिमांड भेजता है फिर मुख्यालय पर बने ड्रग वेयर हाउस से दवाओं की आपूर्ति की जाती है। ऐसे में, अक्सर वाहन समेत अन्य समस्याओं के चलते ग्रामीण अस्पतालों में दवाओं की कमी हो जाती है। मगर अब यह समस्या दूर होगी।

ड्रग वेयर हाउस निर्माण के बाद कंपनियों से सीधे दवा यहां भेजी जाएगी। दवाओं की आवश्यकता अनुसार तुलसीपुर, शिवपुरा, हरैया सतघरवा, गैंसड़ी, पचपेड़वा के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को तुरंत आपूर्ति कर दी जाएगी। यही नहीं तहसील स्तर पर भरपूर मात्रा में दवाओं का स्टॉक हर समय रहेगा। इसकी देखरेख के लिए अलग से स्टाफ भी नियुक्ति किए जाएंगे।

तुलसीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. सुमंत सिंह चौहान ने बताया कि स्थानीय सीएचसी से बैरागीपुरवा मार्ग पर महिला अस्पताल के नाम से 0.5 हेक्टेयर जमीन है। इसी पर ड्रग वेयर हाउस बनेगा। अवर अभियंता आरएम मौर्या ने बताया कि नौ करोड़ 80 लाख रुपये से निर्माण होना है। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को एक करोड़ नौ लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

मुख्यालय पर किराए पर चल ड्रग वेयर हाउस :

- ड्रग वेयर हाउस का निर्माण जिला मुख्यालय पर ही होना था, लेकिन अफसर जमीन ही नहीं ढूंढ़ पाएं। ऐसे में यहां ड्रग वेयर हाउस किराए के भवन में चल रहा है। तुलसीपुर में निर्माण होने के बाद इस क्षेत्र के अस्पतालों को दवाएं पहुंचाने में आसानी होगी। रेहरा बाजार, उतरौला, गैंड़ास बुजुर्ग, श्रीदत्तगंज क्षेत्र के अस्पतालों को यहीं से दवाएं ले जानी पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी