चुनाव की बयार में बह रहा कोरोना से बचाव का फरमान

शारीरिक दूरी व मास्क अनिवार्यता का उड़ रहा मखौल अधिसूचना जारी होने के बाद भी नहीं हटे होर्डिग-बैनर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 10:11 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 10:11 PM (IST)
चुनाव की बयार में बह रहा कोरोना से बचाव का फरमान
चुनाव की बयार में बह रहा कोरोना से बचाव का फरमान

बलरामपुर : पंचायत चुनावों की बयार में कोविड-19 प्रोटोकाल भी हवा में उड़ाए जा रहे हैं। शारीरिक दूरी व मास्क की अनिवार्यता का पालन न तो कर्मी कर रहे हैं और न ही चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी। ब्लाक परिसर में मंगलवार से हो रही नामांकन पत्रों की बिक्री के दौरान कर्मचारी मास्क में नहीं दिखे। बिक्री के लिए बने काउंटर पर भी शारीरिक दूरी के फरमान का मखौल उड़ रहा था। भारी भीड़ होने के बावजूद इनका नियंत्रण करने के लिए एक भी सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं है।

विकास खंड में 65 ग्राम सभाओं के लिए नामांकन पत्र बिक्री का सिर्फ एक काउंटर होने के कारण भीड़ का दबाव बढ़ जाता है। इसी तरह 74 क्षेत्र पंचायत सदस्यों व 795 पंचायत सदस्यों के लिए भी एक-एक काउंटर बनाया गया है। कतार बनाकर शारीरिक दूरी के लिए बैरीकेडिग भी नहीं कराई गई है। बीडीओ दिव्या त्रिपाठी का कहना है कि नामांकन पत्र की बिक्री होने की सूचना पुलिस को दी जा चुकी है। शारीरिक दूरी के लिए बैरीकेडिग कराई जाएगी।

नहीं हटवाए गए होर्डिग-बैनर :

-उतरौला : पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद भी गांवों, राजमार्गो व चौराहों पर लगे प्रत्याशियों के होर्डिग, बैनर, पोस्टर अब तक नहीं हटाए गए हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता की घोषणा होने के बाद ऐसे पोस्टर, बैनर को हटाने के लिए प्रशासन दिशा निर्देश जारी कर प्रत्याशियों से इसे हटाने की अपील करता है, लेकिन इस बार ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ। खुद प्रशासन भी इन्हें हटाने की कवायद करता नहीं दिख रहा है। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को सौंपी चुनाव की जिम्मेदारी

बलरामपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक जिला पंचायत सभागार में हुई। जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में हुई बैठक में अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल ने मजिस्ट्रेटों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपीं।

एडीएम ने कहाकि चुनाव संपन्न कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेट की भूमिका सबसे अहम होती है। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को उनके कार्यों एवं जिम्मेदारी के बारे में भली-भांति जानकारी होनी चाहिए। साथ ही अतिरिक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी चुनाव की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर वह पीठासीन अधिकारी को दिशा निर्देश दे सकें।

कहाकि पंचायत चुनाव में सभी पोलिग पार्टियां संबंधित विकास खंडों से रवाना होंगी। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि पोलिग पार्टी ने सभी मतदान पत्र रख लिए गए हैं। पोलिग पार्टियों को मतदान केंद्र पहुंचाना भी उनकी जिम्मेदारी होगी। डीएम ने समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को संबंधित मतदान केंद्र का भ्रमण कर मूलभूत सुविधाएं मतदान केंद्र पर सुनिश्चित कराने एवं आसपास के लोगों से बातचीत कर कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी लिए जाने का निर्देश दिया।

कहाकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की भूल क्षम्य नहीं होगी। मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल समेत समस्त एसडीएम, बीडीओ, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी