सीसीएल की न मिली मंजूरी, और स्कूल से बना ली दूरी

बलरामपुर बिना अवकाश स्वीकृति के स्कूल से गायब रहती हैं मैडम जी अफसर दिखा रहे दरियादिली ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:29 PM (IST)
सीसीएल की न मिली मंजूरी, और स्कूल से बना ली दूरी
सीसीएल की न मिली मंजूरी, और स्कूल से बना ली दूरी

श्लोक मिश्र, बलरामपुर :

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी चरम पर है। चिकित्सीय अवकाश के बहाने स्कूलों से गायब रहना गुरुजों की नियति बन चुकी है। आलम यह है कि बाल्य देखभाल अवकाश के लिए आवेदन करने के बाद ही शिक्षिकाएं विद्यालय जाना छोड़ देतीं हैं। अवकाश स्वीकृत हुआ या नहीं, इसकी उन्हें परवाह नहीं। खंड शिक्षा अधिकारियों की मेहरबानी से उन पर कार्रवाई नहीं होती है। आवेदित सीसीएल अवधि में अवकाश आनलाइन स्वीकृत हो गया तो ठीक, वरना अधिकारियों के संरक्षण से उन पर आंच तक नहीं आती। यही वजह है कि शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। हमने दे दी थी अवकाश की सूचना :

-सदर शिक्षा क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय हरवंशपुर की शिक्षिका रचना गुप्ता 29 नवंबर से सीसीएल के नाम पर विद्यालय नहीं आ रहीं हैं। दूरभाष पर बताया कि प्रार्थना पत्र दे दिया था। आनलाइन पोर्टल पर अवकाश आदेश मिला या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। प्राथमिक विद्यालय बघनी की सहायक अध्यापिका दीपाली श्रीवास्तव 25 नवंबर से विद्यालय नहीं आ रहीं है। इंचार्ज प्रधानाध्यापिका ने बताया कि वह सीसीएल पर हैं। मजे की बात यह है कि शिक्षिका के विद्यालय न आने के आठ दिन बाद तीन दिसंबर को बीएसए ने पोर्टल पर अवकाश स्वीकृत किया। इस बावत शिक्षिका का कहना है कि हमने सीसीएल की सूचना दे दी थी। अधिकारी स्तर से स्वीकृति मिलने में देर हुई है।

नहीं मिला सीसीएल तो लगाया सीएल :

-उतरौला शिक्षा क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय जोगीवीर की शिक्षिका कुमकुम देवी व पूजा सिंह ने सीसीएल के लिए आवेदन किया था। मंजूरी न मिलने पर छह दिसंबर को आकस्मिक अवकाश लेकर घर बैठ गईं। प्राथमिक विद्यालय बिलासपुर की दीपा देवी ने भी सीसीएल स्वीकृत न होने पर सोमवार को सीएल ले लिया। अब ये शिक्षिकाएं सीसीएल मंजूरी के इंतजार में हैं। श्रीदत्तगंज शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय इटईमैदा की शिक्षिका स्मृति देवी ने बताया कि सहायक अध्यापिका प्रीति देवी सोमवार को सीएल पर हैं। संभवत: मंगलवार से सीसीएल पर रहेंगी। प्रावि खम्हरिया बाघा प्रथम के सहायक अध्यापक हीरालाल तिवारी ने बताया की शिक्षिका ज्योति साहू 29 नवंबर से सीसीएल पर हैं। आनलाइन अवकाश स्वीकृत हुआ या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। इसी तरह शिक्षा क्षेत्र तुलसीपुर के उच्च प्रावि देवीपाटन की शिक्षिका प्रियंका वाष्र्णेय व कन्या प्रावि देवीपाटन की अरुण सैनी भी एक दिसंबर से सीसीएल पर बताई गईं। इन्हें खंड शिक्षा अधिकारी के स्तर से अवकाश स्वीकृत होने की बात कही जा रही है। बिना अवकाश गायब रहने पर होगी कार्रवाई :

-बीएसए डा. रामचंद्र का कहना है कि बिना अवकाश स्वीकृति के स्कूल से गायब रहना नीतिसंगत नहीं है। आनलाइन सीसीएल स्वीकृत किए गए हैं। बिना स्वीकृति स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी