बजट पांच : नेपाल सीमा से सटे गांवों में बहेगी विकास की धारा

नेपाल सीमा से सटे गांवों में विकास की गंगा बहेगी। इसके लिए योगी सरकार ने खजाना खोल दिया है। बार्डर एरिया डेवलेपमेंट प्लान के तहत नेपाल सीमा से सटे 150 गांवों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। इस योजना से तुलसीपुर गैंसड़ी पचपेड़वा व हरैया सतघरवा ब्लॉक के कई गांव शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 11:11 PM (IST)
बजट पांच : नेपाल सीमा से सटे गांवों में बहेगी विकास की धारा
बजट पांच : नेपाल सीमा से सटे गांवों में बहेगी विकास की धारा

बलरामपुर : नेपाल सीमा से सटे गांवों में विकास की गंगा बहेगी। इसके लिए योगी सरकार ने खजाना खोल दिया है। बार्डर एरिया डेवलेपमेंट प्लान के तहत नेपाल सीमा से सटे 150 गांवों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस योजना से तुलसीपुर, गैंसड़ी, पचपेड़वा व हरैया सतघरवा ब्लॉक के कई गांव शामिल हैं।

बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहे सीमावर्ती गांवों के दिन अब बहुर सकेंगे। गांवों में मूलभूत सुविधाएं न होने से ग्रामीणों को नारकीय जीवन बिताना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में रास्तों पर पानी भर जाता है। जिससे मुख्यालय से संपर्क कट जाता है। बॉर्डर एरिया डेवलेपमेंट प्लान के तहत अब इन गांवों में विकास योजनाएं पहुंच सकेंगी। जिसका सीधा फायदा ग्रामीणों को मिल सकेगा। रास्ता, शौचालय,सड़क, पानी, पुलों का निर्माण, रोशनी समेत कई योजनाओं से गांव को आच्छादित किया जा सकेगा। रामसुंदर थारू ने बताया कि इस योजना का लाभ सभी को मिल सकेगा। योगी आदित्यनाथ का लगाव थारूओं से रहा है। बॉर्डर एरिया डेवलेपमेंट योजना उन लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सेमरहवा के भगतराम व जोगिहवा के संतोषी ने बताया कि अब उन लोगों के गांव में विकास की योजनाएं पहुंच सकेंगी। सकटूप्रसाद ने बताया कि सीमा से सटे गांव होने से उन लोगों तक योजनाएं नहीं पहुंच पाती है। इस योजना से उन लोगों को मूलभूत सुविधाएं मयस्यर हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी