अस्पतालों के पास जला रहें बायोमेडिकल वेस्ट

सादुल्लाहनगर (बलरामपुर) क्षेत्रीय अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मी अस्पताल से निकलने वाली दवा की खाली शीशी सिरिज व पट्टियों का निस्तारण जलाकर करते हैं। अस्पतालों से निकलने वाली रुई पट्टियां ब्लेड सिरिज दवा की खाली शीशी को सामान्य कूड़े से अलग बायो-मेडिकल वेस्ट के तौर पर डिस्पोज किया जाता है। इसके संक्रमण से बीमारी भी फैलती है लेकिन क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रेहरा बाजार गैंड़ासबुजुर्ग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादुल्लाहनगर अस्पताल में कूड़ा निस्तारण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:18 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:08 AM (IST)
अस्पतालों के पास जला रहें बायोमेडिकल वेस्ट
अस्पतालों के पास जला रहें बायोमेडिकल वेस्ट

बलरामपुर: क्षेत्रीय अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मी अस्पताल से निकलने वाली दवा की खाली शीशी, सिरिज व पट्टियों का निस्तारण जलाकर करते हैं। अस्पतालों से निकलने वाली रुई, पट्टियां, ब्लेड, सिरिज, दवा की खाली शीशी को सामान्य कूड़े से अलग बायो-मेडिकल वेस्ट के तौर पर डिस्पोज किया जा रहा है। इसके संक्रमण से बीमारी भी फैलती है, लेकिन क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रेहरा बाजार, गैंड़ासबुजुर्ग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादुल्लाहनगर अस्पताल में कूड़ा निस्तारण की ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है।

सुबह-शाम सफाई के बाद कर्मचारी वार्ड से निकले वाले इंजेक्शन की शीशी, दवाइयों के रैपर, ग्लूकोज की बोतल एक स्थान पर एकत्र कर देते हैं। जिसे बाद में जला दिया जाता है। अस्पताली कचरे को खुले में फेंकने व जलाकर नष्ट करने से पर्यावरण प्रदूषित होता है। इससे संक्रामक बीमारी फैल सकती है, लेकिन कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ज्ञान चंद सोनी, राजकुमार गुप्त, विनय मिश्र, राम नरेश, अब्दुल खालिक सिद्दीकी व नंद किशोर ने बताया कि क्षेत्र के निजी अस्पतालों में भी बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। शिकायत के बाद भी अधिकारी कार्रवाई से बच रहे हैं।

इस मामले में सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह का कहना है कि सरकार अस्पताल में बायो मेडिकल बेस्ट उठाने के लिए संस्था निर्धारित की गई। प्रकरण की जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी