दरवाजा बंद कर कोरोना को दे रहे मात, अब तक चार संक्रमित

गिरीश मिश्र उतरौला (बलरामपुर) उतरौला श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा से सटा हुआ ग्राम पंचाय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:29 PM (IST)
दरवाजा बंद कर कोरोना को दे रहे मात, अब तक चार संक्रमित
दरवाजा बंद कर कोरोना को दे रहे मात, अब तक चार संक्रमित

गिरीश मिश्र, उतरौला (बलरामपुर) : उतरौला श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा से सटा हुआ ग्राम पंचायत लालगंज। मुख्य बाजार में चार बजे तक चहल-पहल देखी जाती है। साढ़े चार हजार आबादी वाले गांव के नवनिर्वाचित प्रधान मोहम्मद आलम मुख्य मार्ग पर ग्रामीणों के साथ बैठे मिले। ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए प्रेरित कर रहे थे। कहाकि गांव में संक्रमित मिले हैं, लेकिन अब तक सैनिटाइजेशन नहीं कराया गया है। संक्रमण को लेकर लोगों में दहशत है। गांव के अंदर पहुंचने पर नजारा बदला दिखा। अधिकांश दरवाजे बंद और गलियां सूनी दिखी। इक्का-द़ुक्का लोग ही आते-जाते दिखते हैं। अजनबी को देख लोग घर के अंदर चले जाते हैं।

घर के सामने बैठे गुरुप्रसाद पड़ोस के बच्चों को घर के अंदर रहने की नसीहत देते हैं। कहते हैं कि दुकान नहीं जाते हैं। जीवन रहेगा तो रोजगार फिर चलेगा। पूर्व प्रधान सिकदर शाह मिलते हैं। बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक है। स्वयं के बचाव से ही बचा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही आने वाले दिनों में और परेशानी में डाल देगी। गांव के दक्षिण करीम अहमद मिलते हैं। कहते हैं कि महामारी के इस दौर में एक दूसरे की मदद ही दवा है। कहाकि गांव के कुछ युवाओं की टीम सैनिटाइजर व मास्क वितरित कर लोगों को बचाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं। जरूरतमंदों को राशन भी मुहैया कराते हैं। डा. एचएल मिश्र कहते हैं कि जागरूकता ही कोरोना से बचाव की दवा है। बुजुर्ग व बच्चों को विशेष रूप से सतर्क रहना है। बिना काम के घर न निकले। यदि निकलते हैं तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें। साथ ही शारीरिक दूरी समेत कोरोना प्रोटोकाल का पालन सख्ती से करें।

सक्रिय है निगरानी समिति :

प्राथमिक विद्यालय में निगरानी समिति की एएनएम उषा देवी, आशा सुमन, मंजू, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता सोनी व आयशा परवीन मोबाइल फोन से संक्रमितों का हालचाल ले रहीं थी। एएनएम उषा देवी ने बताया कि गांव में पहला मरीज 24 अप्रैल को मिला था जो होम आइसोलेशन से ठीक हो चुका है। चार मई को सैंपलिग में तीन लोग पा•ाटिव पाए गए थे। तीनों को होम आइसोलेशन कर इलाज किया जा रहा है। सैंपलिग व टीकाकरण को लेकर लोगों में बैठी भ्रांतियां दूर करने के लिए निगरानी समिति के सदस्य जागरूक करने में लगे हैं। सीएचसी अधीक्षक डा. चंद्रप्रकाश ने बताया की सैंपलिग के लिए तीन टीमें लगाई गई हैं। एक टीम नगर व दो टीम गांवों में लगी है। औसतन 225 नमूना प्रतिदिन लिया जा रहा है। अब तक पांच हजार लोगों का नमूना लिया गया है।

chat bot
आपका साथी