एसडीएम ने खरझार नाला तटबंध का लिया जायजा

संवादसूत्र बलरामपुर मानसून सत्र शुरू हो चुका है। गत दिनों जिले में हुई बारिश से पहाड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:28 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:28 PM (IST)
एसडीएम ने खरझार नाला तटबंध का लिया जायजा
एसडीएम ने खरझार नाला तटबंध का लिया जायजा

संवादसूत्र, बलरामपुर :

मानसून सत्र शुरू हो चुका है। गत दिनों जिले में हुई बारिश से पहाड़ी नालों में उफान आया था। ऐसे में बाढ़ की त्रासदी से 30 से अधिक गांवों को बचाने के लिए खरझार नाला पर तटबंध का निर्माण चल रहा है। सोमवार को उपजिलाधिकारी तुलसीपुर विनोद सिंह ने तटबंध का निरीक्षण कर निर्माण की प्रगति जानी। साथ ही बाढ़ खंड के अभियंताओं को गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की हिदायत दी।

बाढ़ के कहर से गांवों को बचाने के लिए 24 मई को खरझार नाला पर तटबंध का निर्माण शुरू हुआ था। इसकी आधारशिला तीन माह पहले तुलसीपुर विधायक कैलाशनाथ शुक्ल ने रखी थी। ग्रामीणों को बाढ़ से बचाने के लिए एक करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से 1200 मीटर लंबाई में तटबंध का निर्माण चल रहा है। एसडीएम ने बताया कि तटबंध का निर्माण जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। इससे ग्रामीणों को बाढ़ के कहर से निजात मिल जाएगी। बाढ़ खंड के सहायक अभियंता रजनीकांत मौजूद रहे।

-------------------

गांवों में कूड़ा एकत्र करने के लिए गड्ढों की खोदाई शुरू

संवादसूत्र, बलरामपुर :

गांवों को स्वच्छ रखने के लिए विशेष अभियान चल रहा है। इसके बाद भी गांव की गलियों व सड़कों पर कूड़ा बिखरा दिखता है। इसे रोकने के लिए अब गांवों में गड्ढा निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें प्लास्टिक व अन्य कूड़ा अलग-अलग एकत्र किया जाएगा। 15वें व पंचम वित्त आयोग से धनराशि भी ग्राम पंचायतों के खातों में भेज दी गई है। बावजूद इसके गड्ढा निर्माण रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। सदर ब्लाक में 116 के सापेक्ष 34 प्रधानों के डोंगल प्रमाणित हो चुके हैं। ब्लाक समन्वयक परवेज तिवारी का कहना है कि कचरा निस्तारण के नाम पर उदईपुर, नंदनगर ठठिया में गड्ढों की खोदाई का कार्य चल रहा है। अन्य गांवों में भी शीघ्र ही कार्य शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी