एल-टू अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं समेत तीन की मौत

संवादसूत्र बलरामपुर संक्रमण की चपेट में आई दो महिलाओं समेत तीन लोगों ने बुधवार को एलट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:54 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:54 PM (IST)
एल-टू अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं समेत तीन की मौत
एल-टू अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं समेत तीन की मौत

संवादसूत्र, बलरामपुर :

संक्रमण की चपेट में आई दो महिलाओं समेत तीन लोगों ने बुधवार को एलटू अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इनके अलावा जिले में धुसाह में चार लोगों समेत 70 नए संक्रमित मिले हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.विजय बहादुर सिंह ने बताया कि तुलसीपुर के लौकहवा निवासिनी शमशुन्निशा दो मई को संयुक्त अस्पताल के एल-टू हास्पिटल में भर्ती कराई गई थीं। 65 वर्षीया शमशुन्निशा की इलाज के दौरान बुधवार को मौत हो गई। तुलसीपुर के पुरानी बाजार निवासिनी अफसाना खातून बुधवार को एल-टू हास्पिटल में भर्ती हुईं थीं। 42 वर्षीया अफसाना ने उसी दिन दम तोड़ दिया। वाहिदनगर के जगदंबिका प्रसाद को 29 अप्रैल को संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान बुधवार को 78 वर्षीय जगदंबिका ने दम तोड़ दिया। इनके अलावा 70 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें चार लोग धुसाह व 54 अन्य स्थानों से 66 संक्रमित शामिल है। बलरामपुर नगर व ग्रामीण, गैंड़ासबुजुर्ग, गैंसड़ी, हरैया सतघरवा, पचपेड़वा, श्रीदत्तगंज, उतरौला, तुलसीपुर समेत अन्य क्षेत्रों से पाजिटिव मिले लोगों को होम आइसोलेट कर दिया गया है। इनके संपर्क में आए लोगों की जांच कराई जा रही है। उधर संक्रमित चल रहे 147 लोग स्वस्थ हो गए। अब तक 5591 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 81 की मौत हो चुकी है जबकि 4358 स्वस्थ हो गए। 1152 केस एक्टिव हैं। उधर संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए नगर पालिका प्रशासन ने शहर के विभिन्न स्थानों पर सैनिटाइजेशन करवाया।

-------------

घर-घर ढूंढे जा रहे बुखार,सर्दी-खांसी के मरीज

संवादसूत्र, बलरामपुर :

बढ़ते कोरोना संक्रमण के फैलाव को प्रारंभिक अवस्था में ही रोक लिया जाए, इसके लिए प्राथमिक स्तर पर ही लक्षण की पहचान कर इलाज की तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। बुधवार को ऐसे लोगों की पहचान के लिए सर्वे अभियान शुरू किया गया, जो आगामी पांच दिनों तक चलेगा। पहले दिन स्वास्थ्य टीमों ने घर-घर दस्तक देकर बुखार, सर्दी-खांसी के मरीजों का नाम, पता समेत अन्य विवरण जुटाया। बलरामपुर ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त अमरहवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की आशा कांति सिंह व सुमित्रा सिंह समेत अन्य आशाओं ने घर-घर जाकर सर्वे किया। पहचान करने के बाद इन्हें परिवार के अन्य लोगों से अलग रखकर उन्हें दवाएं देने की मुहिम छेड़ी जाएगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीपी सिंह ने बताया कि पांच दिवसीय अभियान में कोविड के फैलाव को रोकने के लिए आज से सर्वे अभियान शुरू किया गया है। इसमें आशा समेत दो सदस्यीय टीम सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक क्षेत्र भ्रमण कर सर्दी, बुखार, खांसी के मरीजों की पहचान कर उनकी सूची तैयार करेंगी। यह सूची वह अपने क्षेत्र की एएनएम को देगी, जो ब्लाक स्तरीय अस्पताल के अधिकारियों को मुहैया कराएगी। इनमें लक्षण युक्त व्यक्तियों को जांच के लिए जांच केंद्रों पर भेजा जाएगा जो जांच कराने में सक्षम नहीं है, उन्हें होम आइसोलेट करते हुए औषधि किट भी मुहैया कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी