सुआंव ड्रेन से बारिश का पानी निकलने का रास्ता साफ

सुआंव नाला पर चैनलाइजेशन से मिलेगी जलभराव से मुक्ति अल्लानगर व तिलहर में नहीं हुआ ड्रेन का कार्य व भुगतान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:38 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:38 PM (IST)
सुआंव ड्रेन से बारिश का पानी निकलने का रास्ता साफ
सुआंव ड्रेन से बारिश का पानी निकलने का रास्ता साफ

बलरामपुर: बारिश का पानी आबादी व किसानों के खेतों में न जाए, इसके लिए सरयू ड्रेनेज खंड द्वितीय ने प्रयास शुरू कर दिया है। सुआंव ड्रेन पर शून्य से 57 किलोमीटर तक चैनलाइजेशन कराया गया है। इससे बारिश के जलनिकासी का रास्ता साफ हो गया है।

जिलाधिकारी श्रुति के निर्देश पर गठित समिति ने कार्य का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट सौंप दी है। इस कवायद से आमजन व किसानों को जलभराव की दिक्कत से नहीं जूझना पड़ेगा। हालांकि, अल्लानगर व तिलहर में ड्रेन का कार्य अब तक नहीं हुआ है। इसके लिए शीघ्र ही कार्य योजना बनाने की बात कही जा रही है।

सरयू ड्रेनेज खंड द्वितीय ने सुआंव नाला से पानी निकालने के लिए किलोमीटर शून्य से 57 तक रास्ता बनाया है। गत दिनों जिलाधकारी ने इसकी जांच कर ड्रोन सर्वे कराने का निर्देश दिया था। साथ ही तीन सदस्यीय टीम गठित कर भौतिक सत्यापन कराने की बात कही थी।

इस पर उपजिलाधकारी उतरौला डा. नगेंद्र नाथ यादव के नेतृत्व में टीम ने चैनलाइजेशन कार्य का भौतिक सत्यापन किया। अधिशासी अभियंता मोहम्मद परवेज ने बताया कि अल्लानगर में दो किलोमीटर व तिलहर में डेढ़ किलोमीटर ड्रेन की सफाई होनी थी। कतिपय कारणों से इसे कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है और न ही इसका कोई भुगतान हुआ है। शेष सुआंव नाला के चैनलाइजेशन का कार्य वृहद स्तर पर कराया गया है, जिससे बारिश के दौरान जलभराव की समस्या नहीं होगी।

नालियों की सफाई के लिए चलाया अभियान

बलरामपुर: नगर पंचायत प्रशासन ने शहर के नाले-नालियों की सफाई शुरू करा दी है। हर साल बारिश में जलजमाव न होने पाए। इसके लिए विशेष अभियान चलाया गया। बारिश होने पर नालियों का गंदा पानी सड़क व गलियों में बहने लगता था।

इससे मुहल्लावासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि 60 सफाई कर्मियों को नालियों की सफाई के लिए लगाया गया है। इससे जलनिकासी की समस्या से निजात मिल जाएगी। पुरवा, गंधैली पुलिया, रेलवे क्रासिग के पास नाले की सफाई कराई गई।

chat bot
आपका साथी