सहकारी समितियों पर माइक्रो एटीएम से मिलेगी लेन-देन की सुविधा

62 में से 20 समितियों पर पहले चरण में शुरू होगी जमा व निकासी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:03 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:03 PM (IST)
सहकारी समितियों पर माइक्रो एटीएम से मिलेगी लेन-देन की सुविधा
सहकारी समितियों पर माइक्रो एटीएम से मिलेगी लेन-देन की सुविधा

बलरामपुर: बैंकों में लगती लंबी कतारों को देखते ही गांव स्तर पर भी लेन देन की सुविधा सहकारी समितियों के माध्यम से आमजन को देने की तैयारी है। उर्वरक, बीज व अन्य वस्तुओं की खरीदारी के साथ 10 हजार रुपये तक की जमा निकासी की व्यवस्था गांव में ही मिलेगी। पहले चरण में जिले की 20 समितियों के सचिवों को माइक्रो एटीएम दिया जा रहा है।

जिले में 62 समितियां ग्रामीण क्षेत्र में संचालित है। इनका संचालन सहायक निबंधक सहकारिता विभाग से संचालित की जाती है। किसानों को गांव में ही उर्वरक, बीज व कृषि यंत्र उपलब्ध कराने का कार्य समितियां करती हैं। नई व्यवस्था में माइक्रो एटीएम से किसानों के साथ आमजन को नकदी भी मिलेगी। इससे बैंक शाखाओं में लोगों की भीड़ कम होगी। समय की भी बचत होगी। समिति के नाम से खुलेगा खाता:

संबंधित सचिव के नाम से यूपी कोआपरेटिव बैंक गोंडा में 3500 रुपये जमा कर खाता खुलेगा। इसके बाद सचिव को माइक्रो एटीएम उपलब्ध करा दिया जाएगा। 10 हजार रुपये का लेन देन कर सकेंगे। इसमें आमजन के लिए बैंक की बाध्यता नहीं है। किसी भी बैंक का खाताधारक अपने नजदीक की समिति पर पहुंचकर जमा निकासी कर सकता है। इसके लिए उसे आधार व बैंक पासबुक साथ लाना होगा। इन समितियों पर होगी लेनदेन:

सदर ब्लाक के श्रीनगर जुआथान, सेखुईकला, श्रीदत्तगंज के भौरीनगर, गैंसड़ी के सोनगढ़ालैंप, हर्रैया सतघरवा के गुगौलीकला, लालपुर विशुनपुर, मथुरा बाजार व सरकाहवा में व्यवस्था की गई है। तुलसीपुर के प्रेमनगर, बेलीखुर्द व तुलसीपुर समिति के सचिवों को माइक्रो एटीएम उपलब्ध करा दी गई है। नौ समितियों को दो दिन के अंदर मिल जाएगा।

एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा लेन देन:

एआर सहकारिता अमरेश मणि तिवारी का कहना है कि एक सप्ताह के अंदर 20 समितियों पर माइक्रो एटीएम से लेनदेन शुरू हो जाएगा। इससे समितियां आर्थिक रूप से मजबूत होंगी।

chat bot
आपका साथी