रेहरा व श्रीदत्तगंज सीएचसी पहुंची डीएम, टीकाकरण बढ़ाने की हिदायत

बलरामपुर युवाओं के टीकाकरण में फिसड्डी रहे जिले की स्थिति सुधारने के लिए जिलाधिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:00 PM (IST)
रेहरा व श्रीदत्तगंज सीएचसी पहुंची डीएम, टीकाकरण बढ़ाने की हिदायत
रेहरा व श्रीदत्तगंज सीएचसी पहुंची डीएम, टीकाकरण बढ़ाने की हिदायत

बलरामपुर :

युवाओं के टीकाकरण में फिसड्डी रहे जिले की स्थिति सुधारने के लिए जिलाधिकारी श्रुति ने खुद कमान संभाल ली है। गुरुवार को उन्होंने रेहरा व श्रीदत्तगंज ब्लाक स्तरीय अस्पतालों का निरीक्षण किया। दोनों अस्पतालों के अधीक्षकों को अस्पताल की इलाज व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त कर टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की हिदायत दी। वैक्सीन के रखरखाव, टीकाकरण व इलाज समेत कई बिदुओं की पड़ताल की। सफाई कम होने पर अधीक्षकों को अधिक ध्यान देने के निर्देश दिए।

टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के कम टीकाकरण वाले गांवों की पहचान कर लें। वहां अभियान चलाकर घर-घर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें भेजी जाए। हर हाल में छूटे हुए लोगों का टीकाकरण कराएं। श्रीदत्तगंज अधीक्षक डा. विकल्प मिश्र ने बताया कि उनके क्षेत्र में 26 गांव है जहां कम टीकाकरण है। इन गांवों में विशेष कैंप लगाया जा रहा है। रेहरा ब्लाक स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादुल्लाहनगर के अधीक्षक डा. सुजीत पांडेय ने बताया कि टीकाकरण में जो गांव पिछड़े हैं, वहां प्रतिदिन स्वास्थ्य कर्मियों को भेजकर ग्रामीणों को जागरूक कराया जा रहा है। चिकित्सकों व कर्मियों की मेहनत का परिणाम है कि अब टीकाकरण कराने वालों की संख्या बढ़ने लगी है।

13,313 ने लगवाया टीका:

बलरामपुर: स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर टीकाकरण तेज करने की तैयारी में है। जिला वैक्सीन कोल्डचेन प्रबंधक श्याम मिश्र ने बताया कि प्रतिदिन 200 बूथों पर टीका लगाया जा रहा है। गुरुवार को 13,313 को टीका लगाया गया। लक्ष्य के मुताबिक टीका न लग पाने के कारण विभाग नई योजना बना रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि अब तक 14,11,102 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें 9,87,223 को पहली डोज तथा 4,23,879 दूसरी डोज लग चुकी है।

chat bot
आपका साथी