'प्यारा सजा है तेरा द्वार, भवानी, भक्तों की लगी है कतार भवानी'

चैत्र नवरात्र के पहले दिन शैलपुत्री की आराधना शक्तिपीठ देवीपाटन मेला शुरू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:07 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:07 PM (IST)
'प्यारा सजा है तेरा द्वार, भवानी, भक्तों की लगी है कतार भवानी'
'प्यारा सजा है तेरा द्वार, भवानी, भक्तों की लगी है कतार भवानी'

बलरामपुर : चैत्र नवरात्र के पहले दिन देवी मंदिरों में भोर से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। 51 सिद्ध शक्तिपीठों में शुमार देवीपाटन मंदिर में श्रद्धालुओं ने मां पाटेश्वरी के दर्शन किए।

जिलाधिकारी श्रुति व पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने दर्शन-पूजन के बाद मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने मेले की औपचारिक शुरुआत की बात कही। बिजलीपुर व झारखंडी मंदिर में भी भक्तों ने मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की।

वहीं, ग्राम धुसाह स्थित समय माता मंदिर, उतरौला स्थित ज्वाला देवी मंदिर समेत नगर व ग्रामीण क्षेत्र के देवी मंदिर समेत घरों तक मां के जयकारे लगाए गए। 'प्यारा सजा है तेरा द्वार, भवानी, भक्तों की लगी है कतार भवानी', 'मैं परदेसी हूं, पहली बार आया हूं, दर्शन करने मैया के दरबार आया हूं', 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है', 'तेरी जय हो भवानी, जय जय महारानी' जैसे भक्तिगीतों व देवी मां के जयकारों से वातावरण गुंजायमान रहा। घर-घर कलश स्थापना कर भक्तों ने देवी मां के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की आराधना की।

कोरोना प्रोटोकाल के बीच शुरू की गई आराधना :

तुलसीपुर : शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर पर भोर से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे। कोरोना प्रोटोकाल के बीच श्रद्धालुओं ने सूर्यकुंड में स्नान कर मां पाटेश्वरी का दर्शन-पूजन किया। सुरक्षा के दृष्टिगत बनाए गए तीन प्रवेश द्वारों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद रही। मुख्य द्वार, वीआइपी गेट व गोशाला गेट पर डा. सुमंत सिंह चौहान के नेतृत्व में स्वास्थ्यकर्मी सभी दर्शनार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग व सैनिटाइजेशन करते रहे। अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध पटेल ने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों को मास्क बांटा गया है। समूचे मंदिर परिसर व बाजार को सैनिटाइज भी किया गया है।

द्वितीया से बढ़ेगी भीड़ :

शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर के महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि कोरोना काल में नवरात्र के प्रथम दिन इस बार अपेक्षाकृत दर्शनार्थियों की संख्या कम रही। द्वितीया से भीड़ बढ़ने की संभावना है। श्रद्धालुओं के लिए बिजली, पानी, साफ-सफाई के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी