केजीबीवी में लगा सोलर पैनल, बेटियों को मिलेगा शुद्ध जल

छह कस्तूरबा विद्यालयों में लगे सौर ऊर्जा संयंत्र वाटर प्यूरीफायर लगाने की

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 09:52 PM (IST)
केजीबीवी में लगा सोलर पैनल, बेटियों को मिलेगा शुद्ध जल
केजीबीवी में लगा सोलर पैनल, बेटियों को मिलेगा शुद्ध जल

बलरामपुर: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) की किशोरियों को बिजली कटौती का दंश नहीं झेलना पड़ेगा। भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) ने सीएसआर फंड से जिले के छह केजीबीवी को सोलर पैनल से लैस कर दिया है। सोलर लाइट की दूधिया रोशनी से विद्यालय की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती मिली है। साथ ही वाटर प्यूरीफायर का पानी पीने से किशोरियां बीमारी से दूर रहेंगी। इससे वह स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगी।

नीति आयोग के पिछड़े जिलों में शुमार होने के कारण यहां शिक्षा की तस्वीर बदलने को भारत सरकार व प्रदेश सरकार प्रयासरत हैं। मिशन शक्ति के आगाज के बाद बेटियों को हर संभव सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में भी प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में केजीबीवी स्कूलों को सोलर ऊर्जा से लैस करने की कवायद की गई है। प्रत्येक केजीबीवी में करीब 12 लाख रुपये से संयंत्र लगाए गए हैं। इससे बिजली कटौती की परेशानी से निजात मिलेगी। आरओ वाटर प्यूरीफायर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही इन सभी स्कूलों में प्यूरीफायर लगने के बाद शुद्ध पानी पीने से बेटियां पेट, त्वचा समेत अन्य बीमारियों से दूर रहेंगी।

इन स्कूलों में लगे सोलर पैनल:

केजीबीवी नगर क्षेत्र, देहात, श्रीदत्तगंज, उतरौला, गैंड़ासबुजुर्ग व रेहराबाजार में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। हालांकि कुछ तकनीकी खामियों के कारण अभी इनका संचालन शुरू नहीं हो सका है। हाईवोल्टेज, तो कहीं कनेक्शन की दिक्कत आ रही है। इसे शीघ्र दूर करने का दावा कार्यदाई संस्था के लोग कर रहे हैं।

अन्य स्कूलों के लिए भी होगा प्रयास:

बीएसए डा. रामचंद्र का कहना है कि जिन केजीबीवी में संयंत्र लग गए हैं, उन्हें जल्द शुरू कराया जाएगा। केजीबीवी शिवपुरा, तुलसीपुर, गैंसड़ी, पचपेड़वा जंगलगांव व बरगदवा सैफ में भी सोलर पैनल लगवाने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी