आइडी हैक कर जारी किए फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

ग्राम पंचायत सचिव की आइडी हैक करने का खेल एक और गांव में हुआ है। सदर ब्लाक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:56 PM (IST)
आइडी हैक कर जारी किए फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र
आइडी हैक कर जारी किए फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

बलरामपुर : ग्राम पंचायत सचिव की आइडी हैक करने का खेल एक और गांव में हुआ है। सदर ब्लाक के बलरामपुर देहात के सचिव की आइडी व पासवर्ड हैककर जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया। हैकर ने एक से 16 अक्टूबर के बीच में 77 प्रमाणपत्र जारी किए है। सदर ब्लाक के बलरामपुर देहात के सचिव ने उच्चाधिकारियों को सूचना देते हुए कोतवाली नगर की पुलिस को मुकदमा लिखने के लिए तहरीर दी है। फर्जी प्रमाणपत्र जारी होने की दो घटनाएं सामने आई है दोनों सदर ब्लाक की है।

साइबर अपराध करने वालों की नजर ग्राम पंचायतों के सचिवों की आइडी व पासवर्ड पर है। जिले के दो ग्राम पंचायत सचिवों की आइडी हैक करने का मामला सामने आया है। हैक कर फर्जी प्रमाण पत्र जारी करने का पहला मामला भीखमपुर के ग्राम पंचायत सचिव संजीव श्रीवास्तव का है। इसकी जांच कोतवाली देहात की पुलिस अभी पूरी नहीं कर सकी है। इसी बीच बलरामपुर देहात के सचिव राकेश कुमार की आइडी व पासवर्ड हैक कर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का मामला सामने आया है।

सचिव ने बताया कि उनकी आइडी दो अक्टूबर से नहीं खुल रही थी। इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की। आइडी पासवार्ड बदल कर लागिन करने पर फर्जी प्रमाण पत्र जारी होने की जानकारी हुई। साइबर अपराधी ने जिले के तुलसीपुर, गैंसड़ी, पचपेडवा ब्लाक के लोगों के रहने वालों का भी प्रमाण पत्र जारी कर दिया। इसकी भनक सचिव को जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए लागिन करने पर हुई। बार-बार पासवर्ड डालने पर भी लागिन न होने पर सचिव ने नई आइडी और पासवर्ड बना डाली। उसके बाद जब लागिन किया तो उसके होश उड़ गए। एक अक्टूबर को हैकर ने प्रमाणपत्र जारी किया है। सचिव राकेश कुमार ने बताया कि सदर ब्लाक के बिजलीपुर गांव निवासिनी सुरतादेवी पत्नी सत्यनरायन के नाम से मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया है। 77 लोगों के नाम से फर्जी प्रमाणपत्र जारी किया है। इसमें 76 जन्म व एक मृत्य़ प्रमाण पत्र जारी किया गया है। प्रमाणपत्रों के निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। खंड विकास अधिकारी समेत अन्य उच्चाधिकारियों को सूचना दी है। पुलिस ने मामले की जांच कर मुकदमा लिखने की बात कही है

chat bot
आपका साथी