भारी बरसात से खेतों में भरा पानी, फसल डूबी

गूमा फात्माजोत में बारिश से ढह गई मकान की छत 16-20 जून तक जिले में भारी बारिश की संभावना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:00 PM (IST)
भारी बरसात से खेतों में भरा पानी, फसल डूबी
भारी बरसात से खेतों में भरा पानी, फसल डूबी

बलरामपुर: जिले में तीन दिन से लगातार तेज बारिश हो रही है। मंगलवार को भी दिन भर रुक-रुक कर बरसात होती रही। सोमवार सुबह आठ से मंगलवार सुबह आठ बजे तक जिले में 60.4 मिमी वर्षा हुई है। इससे पूर्व सोमवार को 17.6 व रविवार को 18.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई थी। हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

वहीं, खेतों में पानी भर जाने से धान की नर्सरी व सब्जी की फसल डूब गई है। दूसरी ओर गन्ने की फसल को बारिश से लाभ होने से किसान गदगद हैं। बारिश के कारण नगर समेत ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर जलभराव हो गया है। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मकान की ढह गई छत:

उतरौला: क्षेत्र भर में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बरसात से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मंगलवार सुबह सादुल्लाहनगर के गूमा फात्माजोत में अता मुहम्मद के पक्के मकान की आंशिक छत भरभरा कर ढह गई। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। क्षेत्रीय लेखपाल ने क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तहसीलदार को दे दी है।

सब्जी की फसल को नुकसान:

सादुल्लाहनगर: लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे पर मायूसी है। जलभराव के कारण धान की नर्सरी खराब हो रही है। भिडी, तोरई, लौकी सहित अन्य सब्जियों की फसलें खराब हो गई हैं। किसान कनिकराम, राजेश वर्मा, हजारी लाल, गंगाराम का कहना है कि बारिश से फायदा कम नुकसान अधिक हो रहा है।

पुल का अप्रोच क्षतिग्रस्त:

ललिया: लगातार बारिश के कारण कोडरी से मथुरा जाने वाले मार्ग पर पतझी गांव के पास नवनिर्मित पुल का अप्रोच मार्ग कट गया। इससे लोगों को जान जोखिम में डालकर अवागमन करना पड़ रहा है। बड़के, सझिले, नीरज का कहना है कि पुल के अप्रोच मार्ग पर पत्थर न लगाने से क्षतिग्रस्त हो गया है। सिटकिहवा मोड़ से प्रानपुर को जाने वाले मार्ग पर पुल का अप्रोच भी कट गया है।

अगले पांच दिन भारी बारिश की संभावना:

पचपेड़वा कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी डा. अंकित तिवारी ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 16 से 20 जून के बीच गरज-चमक व तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा की संभावना है। इस सप्ताह आ‌र्द्रता सामान्य से अधिक रहेगी।

chat bot
आपका साथी