खून के कतरे से टाल रहे गैरों पर आई मुसीबतों का सैलाब

सचिन 50 तो आलोक 20 बार कर चुके रक्तदान छात्राएं व महिलाएं भी पीड़ितों की बचा रही जान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:07 PM (IST)
खून के कतरे से टाल रहे गैरों पर आई मुसीबतों का सैलाब
खून के कतरे से टाल रहे गैरों पर आई मुसीबतों का सैलाब

बलरामपुर: कहते हैं कि मुसीबतें आती हैं, तो वे हर तरफ से आती हैं। जीवन में आपदा के इस अंधेरे में किसी को कोई रास्ता नहीं सूझता है, लेकिन इन विपरीत परिस्थितियों में कुछ लोग इंसानियत का फर्ज निभाने के साथ ही खून का रिश्ता बना लेने में पीछे नहीं रहते। ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, रक्तदानी सचिन पाहवा व आलोक अग्रवाल। दोनों लोग दुर्घटना व बीमारी से घिरे खून के जरूरतमंदों के लिए नई उम्मीद साबित हो रहे हैं।

छात्र जीवन से ही रक्तदान कर रहे सचिन हर साल चार यूनिट रक्तदान करते हैं। वह अब अब 50 बार खून दे चुके हैं। 20 बार रक्तदान कर चुके आलोक अग्रवाल न केवल जरूरत पर रक्त देते हैं बल्कि रक्तदान शिविरों का आयोजन कर ब्लड बैंक को समृद्ध बनाने में मदद करते हैं। कोरोना काल में भी छह रक्तदान शिविर लगाकर 125 यूनिट रक्तदान कराया। वह अब तक 20 शिविरों के माध्यम से 250 यूनिट रक्तदान करा चुके हैं।

आधी आबादी भी लिखवा रही रक्तदानियों में नाम:

खून देकर इंसानियत का फर्ज निभाने में महिलाएं भी पीछे नहीं है। पूजा वर्मा ने पांच बार खुद रक्तदान किया बल्कि पति उमेश वर्मा को प्रेरित कर रक्तदान कराया। दो बार खून दे चुकी एमएलके कालेज की छात्रा राशि गुप्ता रक्तदान को जीवनदान मानती है।

साधना पांडेय, बिदू विश्वकर्मा भी रक्तदान शिविर में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। संयुक्त चिकित्सालय में पैथोलाजिस्ट डा. पूजा शुक्ला का कहना है कि पिछड़ा जिला होने के बावजूद यहां महिलाएं रक्तदान में आगे हैं। उन्होंने रक्तदान को महत्वपूर्ण बताते हुए आह्वान किया कि डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मी को भगवान कहा जाता है लेकिन वह भी रक्त न होने पर विवश हो जाते हैं। इसलिए रक्तदान भी भगवान से कम नहीं है।

ब्लड बैंक के काउंलसर हिमांशु तिवारी भी युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करते हैं। वह कहते हैं कि रक्तदान से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है बल्कि शरीर में पुराने खून की जगह नया खून बन जाता है जिससे बीमारियां होने की आशंका भी घट जाती है।

chat bot
आपका साथी