गलत वैक्सीन लगवाकर भूले जिम्मेदार, पशुपालक लाचार

बारिश के दो माह बाद भी नहीं हुआ टीकाकरण गलत वैक्सीन के फेर में फंसा पशुपालन विभाग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:01 PM (IST)
गलत वैक्सीन लगवाकर भूले जिम्मेदार, पशुपालक लाचार
गलत वैक्सीन लगवाकर भूले जिम्मेदार, पशुपालक लाचार

बलरामपुर: जिले में पिछले साल साढ़े तीन लाख पशुओं को गलत वैक्सीन लगवाकर विभाग के अफसर उनका हाल पूछना भूल गए। गनीमत रही कि अधोमानक वैक्सीन ने नुकसान नहीं किया, लेकिन अब पशुपालकों की चिता फिर बढ़ गई है। कारण पिछले साल अधूरे टीकाकरण के बाद इस साल भी वैक्सीनेशन नहीं शुरू किया गया जबकि हर साल बारिश के पहले बीमारियों से बचाव को टीके लगाए जाते थे। ऐसे में छह लाख पशुओं पर बीमारी का खतरा मड़रा रहा है। विभाग के अफसरों को इसकी चिता नहीं है।

पिछले साल पशुओं को खुरपका एवं मुंहपका बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण शुरू हुआ। बिना जांच पड़ताल के ही चार लाख 24 हजार 49 खुराक वैक्सीन पहुंच गई। वैक्सीन लगाई जा रही थी कि शासन से वैक्सीन अधोमानक होने का फरमान आ गया। टीकाकरण बंद हो गया। तब से पशुपालन विभाग अभियान चलाना ही भूल गया। बारिश शुरू होने के पहले ही टीकाकरण का नियम है। इस बार बारिश के भी दो माह बीत गए, लेकिन पशुओं का टीका नहीं लग पाया। पशुपालक चितित हैं। डोज को नष्ट कराने के लिए मांगा निर्देश:

बीच में रुके टीकाकरण से बची अधोमानक वैक्सीन भी अब पशुपालन विभाग के गले की फांस बनी है। नगर स्थित पशु चिकित्सालय के कोल्डचेन रूम में 2500 डोज वैक्सीन बची है। साथ ही अन्य स्थानों पर भी रखी हुई है। इसे नष्ट कराने या मुख्यालय भेजने के लिए उच्चाधिकारियों से निर्देश मांगा जा रहा है, लेकिन इस पर भी अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेंद्र कुमार का कहना है कि बची वैक्सीन को नष्ट कराने या मुख्यालय भेजने के लिए उच्चाधिकारियों से निर्देश मांगा है। अब तक जवाब नहीं मिला।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. अजय सिंह ने बताया कि पुन: टीकाकरण के लिए वैक्सीन आनी थी लेकिन नहीं आई है। वैक्सीन आते ही टीकाकरण शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी