सब्जी खेती पर मिलेगा अनुदान, ताकि भाव न छुए आसमान

प्रशिक्षण के साथ लागत में भी दी जा रही मदद अधिक उत्पादन सस्ती सब्जी देने की कवायद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:24 PM (IST)
सब्जी खेती पर मिलेगा अनुदान, ताकि भाव न छुए आसमान
सब्जी खेती पर मिलेगा अनुदान, ताकि भाव न छुए आसमान

बलरामपुर: बढ़ती सब्जियों की खपत व महंगाई को देखते हुए उद्यान विभाग किसानों को सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने जा रहा है। कद्दू, लौकी, तरोई समेत सब्जियों की खेती के लिए सरकार न केवल किसानों को तकनीक की जानकारी देगी, बल्कि उसमें आ रहे खर्च का भार भी उठाएगी।

जिले में 50 किसानों के चयन का लक्ष्य तय किया गया है। इनका चयन कर प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही खेती लागत में जो भी खर्च आएगा, उसका 40 प्रतिशत अनुदान देकर किसानों का हौसला बढ़ाया जाएगा। इनके अलावा मसाला मिर्च,शिमला मिर्च, प्याज व धनिया की खेती में आने वाले खर्च का 40 प्रतिशत अनुदान उद्यान विभाग किसानों को देकर उन्हें प्रशिक्षित व प्रोत्साहित कर रहा है। जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य का कहना है कि सब्जी खेती को परंपरागत की जगह व्यवसायिक रूप देकर आधुनिक विधि से किया जाए तो अधिक फायदेमंद साबित होगी। इसके लिए किसानों को प्रशिक्षण व अनुदान दिया जा रहा है।

पहाड़ पर बारिश से गोभी व शिमला मिर्च के दाम बढ़े:

-पहाड़ों पर अधिक बारिश की वजह से गोभी व शिमला मिर्च समेत अन्य सब्जियों के भाव कई गुना बढ़ गए हैं। गोभी फुटकर में 80 से लेकर 100 रुपये किलो तक बिक रहे हैं। ऐसे ही शिमला मिर्च भी 80-90 रुपये किलोग्राम बिक रही है। फल सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल कादिर ने बताया कि पहाड़ों पर बारिश होने की वजह से गोभी व शिमला मिर्च खराब हो रहे हैं। कई बार तो यह रास्ते में ही खराब हो जाते हैं, इसलिए इनका भाव काफी बढ़ गया है। थोक भाव में यह 50 रुपये किलोग्राम है।

chat bot
आपका साथी