बेटियों को मिलेगी सौगात, जल्द बनेगा छात्रावास

बलरामपुर दूरदराज क्षेत्रों में से विद्यालय आने वाली किशोरियों को अब किराये पर कमरा लेने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 10:04 PM (IST)
बेटियों को मिलेगी सौगात, जल्द बनेगा छात्रावास
बेटियों को मिलेगी सौगात, जल्द बनेगा छात्रावास

बलरामपुर: दूरदराज क्षेत्रों में से विद्यालय आने वाली किशोरियों को अब किराये पर कमरा लेने की समस्या से निजात मिल जाएगी। समग्र शिक्षा अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय नगर क्षेत्र में छात्रावास का निर्माण शुरू हो गया है। केजीबीवी नगर क्षेत्र के छात्रावास का उच्चीकरण शुरू हो चुका है। नौ से 12 तक की छात्राओं को लाभ मिलेगा।

यहां से तीन किलोमीटर की परिधि में स्थित विद्यालयों में पढ़ने वाली कक्षा नौ से 12 तक की छात्राओं को इसका लाभ मिल सकेगा। सब कुछ ठीक रहा, तो नवीन सत्र में छात्रावास बनकर तैयार हो जाएगा।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय नगर क्षेत्र में 100 किशोरियां पंजीकृत हैं। सभी 11 केजीबीवी में कक्षा छह से आठ तक की छात्राओं को निश्शुल्क आवासीय शिक्षा दी जा रही है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत केजीबीवी छात्रावास का उच्चीकरण किया जा रहा है।

ऐसे में, कक्षा नौ से 12 तक विभिन्न विद्यालयों में नामांकन कराने वाली छात्राओं को छात्रावास सुविधा मिल सकेगी। बशर्ते उनका विद्यालय छात्रावास से तीन किलोमीटर दूरी के अंदर हो। अब तक आठवीं उत्तीर्ण करने के बाद रहने की समस्या होने के कारण छात्राएं आगे की शिक्षा से वंचित हो जाती थीं। छात्रावास का निर्माण पूरा होने के बाद किशोरियों की यह समस्या खत्म हो जाएगी। वह यहां सुरक्षित माहौल में रहकर इंटरमीडिएट तक शिक्षा ग्रहण कर सकेंगी।

शुरू हुई निर्माण प्रक्रिया:

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. रामचंद्र का कहना है कि केजीबीवी नगर क्षेत्र के छात्रावास का उच्चीकरण किया जा रहा है। परिसर में ही छात्रावास के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी