डीएम ने अपनाई सख्ती, मगर नहीं सुधरी बिजली आपूर्ति

गुणवत्ताविहीन ट्रांसफार्मर बन रहे परेशानी का सबब लोकल फाल्ट के नाम पर हो रही बिजली कटौती

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:27 PM (IST)
डीएम ने अपनाई सख्ती, मगर नहीं सुधरी बिजली आपूर्ति
डीएम ने अपनाई सख्ती, मगर नहीं सुधरी बिजली आपूर्ति

बलरामपुर: जिले की बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह बेपटरी हो चुकी है। गुणवत्ताविहीन ट्रांसफार्मरों के कारण उपभोक्ताओं को रोजाना कई घंटे बिजली कटौती का दंश झेलना पड़ रहा है। आलम यह है कि हल्का सा लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मर जवाब दे जाते हैं। इससे लोगों को घंटों बिजली कटौती से जूझना पड़ता है। सदर विधायक पल्टूराम व जिलाधिकारी श्रुति के सख्त रुख अपनाने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली सुधर नहीं रही है। इससे उपभोक्ताओं का दर्द बढ़ता जा रहा है।

दुर्घटना का सबब बने जर्जर ट्रांसफार्मर:

बहराइच मार्ग स्थित पहलवारा मुहल्ले में पूर्व मंत्री डा. एसपी यादव के आवास को जाने वाले मोड़ पर रखा ट्रांसफार्मर दुर्घटना का सबब बना हुआ है। ट्रांसफार्मर के चारों तरफ बिजली केबल का मकड़जाल जानलेवा साबित हो रहा है। आए दिन मवेशी इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा देते हैं।

इसी तरह भंडारखाना, गदुरहवा व पूरबटोला मुहल्लों में भी लाइन फाल्ट होने से लोग गर्मी से बिलबिलाते रहते हैं। रात में होने वाली बिजली कटौती से लोगों की नींद उड़ जाती है। कमोवेश यही हाल नौशहरा मुहल्ले में रानी धर्मशाला के पास लगे ट्रांसफार्मर का भी है। जो हल्का लोड बढ़ते ही धू-धू कर जल जाता है।

अचलापुर में एक होटल के सामने लगा ट्रांसफार्मर भी आए दिन जल जाने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। खास बात यह है कि उक्त ट्रांसफार्मरों में से अधिकांश सुरक्षा घेरे के बीच में नहीं हैं। ऐसे में आए दिन मवेशियों की करंट की चपेट में आने से जान चली जाती है।

गुणवत्ता जांचने का दिया निर्देश:

अधीक्षण अभियंता ललित कुमार का कहना है कि नए ट्रांसफार्मर लोड देते ही जल जाते हैं। वर्कशाप के अवर अभियंता को ट्रांसफार्मरों की गुणवत्ता जांचने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी