डीबीटी के नाम पर शोषण का यूटा ने किया विरोध

डाटा फीडिंग के नाम पर शिक्षकों के शोषण को लेकर आक्रोश है। पदाधिकारियों की बैठक में विरोध करने पर चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:30 PM (IST)
डीबीटी के नाम पर शोषण का यूटा ने किया विरोध
डीबीटी के नाम पर शोषण का यूटा ने किया विरोध

बलरामपुर: यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) में डाटा फीडिंग के नाम पर शिक्षकों के शोषण को लेकर आक्रोश है। पदाधिकारियों की बैठक में विरोध करने पर चर्चा की।

जिला महामंत्री अशोक सिंह ने कहाकि विभाग बिना किसी संसाधन के शिक्षकों पर डीबीटी का दबाव बना रहा है, जो पूर्णतया गलत है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहम्मद फैजान अंसारी ने कहा कि शासन से ब्लाक संसाधन केंद्रों पर कंप्यूटर आपरेटर की नियुक्ति की गई है। इनका कार्य विभागीय योजनाओं का संचालन करना है। जिला उपाध्यक्ष राकेश कुशवाहा ने कहा कि डीबीटी की फीडिंग में यदि अधिकारी अनावश्यक रूप से भय दिखाकर शिक्षकों का शोषण करने का प्रयास करेंगे, तो संगठन आंदोलन को बाध्य होगा। जिला संगठन मंत्री शिवप्रसाद वर्मा ने कहा कि ब्लाक संसाधन केंद्र पर समस्त संसाधन व कंप्यूटर आपरेटर उपलब्ध हैं।

बावजूद इसके साधनविहीन व अप्रशिक्षित शिक्षकों से जबरन डीबीटी कार्य कराना अनैतिक है। जिलाध्यक्ष देवकुमार मिश्र ने कहाकि संगठन का एक प्रतिनिधि मंडल उच्चाधिकारियों से मिलकर मुखर विरोध दर्ज करेगा।

ब्लाक अध्यक्ष तुलसीपुर अंकित सिंह, महामंत्री रजनीश पांडेय, ब्लाक अध्यक्ष गैंसड़ी राज प्रताप सिंह, जिला मीडिया प्रभारी सचिन शुक्ल मौजूद रहे।

संकुल शिक्षकों ने डीबीटी में तेजी लाने पर की चर्चा

बलरामपुर: न्याय पंचायत चौधरीडीह के शिक्षक संकुल की बैठक कंपोजिट विद्यालय बिनोहनी कला में हुई। इसमें न्याय पंचायत के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों नवीन छात्रों के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर में तेजी लाने पर चर्चा की गई।

अध्यक्षता कर रहे कंपोजिट विद्यालय महादेव बांकी के प्रधानाध्यापक तुलाराम गिरि ने कहाकि नवीन छात्रों की डीबीटी का कार्य तेजी से पूरा करें, जिससे ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों के अभिभावकों के खातों में ड्रेस, जूता-मोजा स्कूल बैग व स्वेटर की धनराशि भेजी जा सके। साथ ही नामांकित नए ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों का प्रेरणा पोर्टल पर नामांकन भी करना है। कोई भी ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चा स्कूल आने से वंचित न रहे। इसलिए सभी ड्राप आउट ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों का निकटतम विद्यालय में नामांकन कराएं।

प्रमोद कुमार शुक्ल ने भी अपनी बात कही। दिनेश, धर्मेद्र, सुरेश, कुलदीप, अमर प्रताप सिंह, सोनू भारती, गिरजेश कुमार तिवारी, इकबाल अहमद, सनी सैनी, आलोक शर्मा, राकेश सिंह उपस्थित रहे ।

chat bot
आपका साथी