उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, छह बीमार

नहीं पहुंची स्वास्थ्य टीम सीएमओ ने दी लापरवाही न बरतने की चेतावनी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 10:35 PM (IST)
उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, छह बीमार
उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, छह बीमार

बलरामपुर: बाढ़ प्रभावित गांवों में पानी घट रहा है, लेकिन अब संक्रामक बीमारियां जानलेवा साबित हो रही हैं। मंगलवार को तुलसीपुर क्षेत्र के कोहड़ौरा गांव में दो बच्चों की मौत हो गई। गांव में अब भी छह बच्चे बीमार हैं।

ग्रामीणों के मुताबिक तीन दिनों से बीमारी फैलने के बाद भी गांव में स्वास्थ्य टीम नहीं पहुंची है। सीएमओ ने बताया कि गांव में स्वास्थ्य टीम पहुंच गई है। दोनों बच्चों की मौत के कारणों की पड़ताल की जा रही है। जो लोग बीमार हैं, उन्हें दवाएं दे दी गई गई हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महाराजगंज तराई के कोहड़ौरा गांव में उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत हो गई। गांव निवासी गनी की 13 वर्षीय पुत्री कुसुमी व मनीष का तीन वर्षीय पुत्र कुंज उल्टी-दस्त से पीड़ित थे। मंगलवार की देर शाम दोनों की मौत हो गई। गांव में लल्लू, अभिषेक, गोलू, सुनील, छोटू ,कांति अब भी बीमार हैं। गांव के उदय राज, बलराम, मालिकराम ने स्वास्थ्य विभाग पर आरोप लगाते हुए बताया कि गांव में तीन दिनों से बीमारी फैली है, लेकिन एएनएम व आशा गांव तक नहीं आई। अब तक दो मौतें हो चुकी हैं, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य टीम नहीं पहुंची है। उचित इलाज न मिलने से ग्रामीण मजबूर होकर झोलाछाप डाक्टर से इलाज करा रहे हैं, जिससे लोगों को जिदगी गंवानी पड़ रही है।

इस बावत तुलसीपुर अधीक्षक डा. अशोक कुमार से संपर्क का प्रयास किया गया, लेकिन उनका फोन नहीं उठा।

सीएमओ को भी नहीं दी गई थी सूचना:

तुलसीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गांव में उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत की सूचना सीएमओ को भी नहीं दी गई थी। जानकारी पाते ही मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रभारी अधीक्षक डा. महेश गुप्त से जानकारी ली।

सीएमओ डा.सुशील कुमार ने बताया कि गांव में डा. रत्नेश कुमार के साथ स्वास्थ्य टीम लगातार नजर रख रही है। पीड़ितों को दवाएं दी गई हैं। मौत किन कारणों से हुई इसकी जांच की जा रही है। बीमार लोगों के इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी