क्लस्टर टीकाकरण आज, 36 गांवों में होगा आगाज

हर गांव के लिए बनी एक स्वास्थ्य टीम दो दिन चलेगा टीकाकरण का महाभियान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:59 PM (IST)
क्लस्टर टीकाकरण आज, 36 गांवों में होगा आगाज
क्लस्टर टीकाकरण आज, 36 गांवों में होगा आगाज

बलरामपुर: टीकाकरण महाभियान से पहले पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर जिले के तीन ब्लाकों में क्लस्टर टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू होने जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में राजस्व गांव के हिसाब से क्लस्टर बनाए गए हैं। एक क्लस्टर में 10 से 12 गांव शामिल हैं। क्लस्टर वार गांवों में वैक्सीनेशन का प्रचार होगा और फिर निर्धारित तिथियों में लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। जिला वैक्सीन कोल्डचेन प्रबंधक श्यामजी ने बताया कि पहले चरण में तीन ब्लाकों में शुरू होगा। तीनों ब्लाकों को 10 से 12 क्लस्टर में बांटा गया है। प्रत्येक क्लस्टर में 100 लाभार्थियों पर एक स्वास्थ्य टीम रहेगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि पहले क्लस्टर के टीकाकरण में तुलसीपुर में 13, उतरौला में 12 व रेहरा बाजार में 11 गांव शामिल किए गए हैं। कुल 36 गांवों के लिए अभी 36 टीमें बनाई गई हैं। जरूरत पड़ने पर और टीमें गठित की जाएगीं।

चला जागरूकता अभियान:

अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चल रहा है। श्रीदत्तगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. विकल्प मिश्र ने कपौवा शेरपुर, महदेइया समेत अन्य गांवों में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया।

खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन को करेंगे जागरूक

बलरामपुर: छोटा परिवार सुखी परिवार की कल्पना को साकार करने के लिए 21 जून को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इस दिन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थाई व अस्थाई परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध रहेंगे। कार्यक्रम में परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए इसके प्रभावकारी साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविद मिश्र ने बताया कि पूर्व में खुशहाल परिवार दिवस प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनाया जाता रहा है। कोरोना महामारी के कारण पिछले कई महीनों से यह कार्यक्रम नहीं मनाया गया। कोरोना की रफ्तार धीमी होने के कारण शासन के निर्देश पर खुशहाल परिवार दिवस पुन: मनाने का निर्णय लिया गया है। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल के साथ खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन होगा।

खुशहाल परिवार दिवस पर लाभार्थियों के तीन मुख्य लक्षित समूहों को बुलाया जाएगा। इसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती, नवविवाहित दंपती व ऐसे दंपती जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष फोकस किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी