ब्लाक प्रमुखी की चाह, अब नामांकन पर टिकी निगाह

नामांकन को लेकर बढ़ी बेचैनी हर ब्लाक में लोहा ले रहा विपक्ष

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 09:53 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 09:53 PM (IST)
ब्लाक प्रमुखी की चाह, अब नामांकन पर टिकी निगाह
ब्लाक प्रमुखी की चाह, अब नामांकन पर टिकी निगाह

बलरामपुर: जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी हथियाने के बाद अब भाजपा की नजर ब्लाक प्रमुख पदों पर है। सत्ता की हनक से सभी ब्लाकों में निर्विरोध निर्वाचन कराने के मंसूबों पर पानी फेरने के लिए विपक्ष भी सीना ताने हुए है। इसका नमूना बुधवार को हर्रैया सतघरवा ब्लाक में देखने को मिला। यहां भाजपा समर्थित प्रत्याशी गुलाब पाठक व पूर्व विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू के समर्थक आमने-सामने आ गए। मारपीट, फायरिग के बाद दोनों पक्षों की तरफ से 19 लोगों पर मुकदमा भी हुआ। ऐसे में आठ जुलाई को नामांकन पत्र जमा होने के दौरान जोर आजमाइश की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। शिवपुरा चौराहा पर हुई घटना के बाद प्रशासन भी सकते में है।

सभी ब्लाकों में कुर्सी की जंग:

जिले में 993 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को नौ ब्लाक प्रमुखों की किस्मत का फैसला करना है। ब्लाक प्रमुख पद हासिल करने के लिए जिले के नौ में से आठ ब्लाकों में सत्ता के सामने विपक्ष लोहा ले रहा है।

उतरौला ब्लाक में भाजपा समर्थित प्रत्याशी ने एकल नामांकन किया है। जबकि सदर, हर्रैया सतघरवा, तुलसीपुर, पचपेड़वा, गैंसड़ी, श्रीदत्तगंज, रेहराबाजार व गैंड़ासबुजुर्ग में एक से अधिक लोग कुर्सी की जंग लड़ रहे हैं। यही नहीं, ब्लाक प्रमुखी की चाह में क्षेत्र पंचायत सदस्यों के प्रमाण पत्र भी जमा कर लिए गए हैं। बीडीसी उठाने का आरोप विपक्ष के लोग लगा रहे हैं।

प्रमाण पत्र की दूसरी प्रति हुई निरस्त:

हर्रैया सतघरवा ब्लाक में 22 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के प्रमाण पत्र की दूसरी प्रति जारी कराने का भी खेल हो चुका है। मामला संज्ञान में आया तो भाजपाइयों के विरोध पर दूसरी प्रतियों को निरस्त किया गया। ऐसी स्थिति में सत्ताधारी दल के प्रत्याशियों की बेचैनी परिणाम घोषणा तक बनी रहेगी। क्रास वोटिंग की आशंका भी भाजपाइयों को सता रही है।

भाजपा ने आठ ब्लाकों में उतारे उम्मीदवार, गैंसड़ी में खींचतान

बलरामपुर: ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन फार्म की बिक्री शुरू होते ही भाजपा ने नौ ब्लाकों में से आठ के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। गैंसड़ी ब्लाक के प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि यहां उम्मीदवार बनाने के लिए पदाधिकारियों में भी वर्चस्व की लड़ाई है।

जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बताया कि ब्लाक प्रमुख पद के प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है। इसमें सदर ब्लाक से आरती सोनकर, श्रीदत्तगंज से हेमंत कुमार जायसवाल, तुलसीपुर से अनीता सिंह, हर्रैया सतघरवा से गुलाब पाठक, पचपेड़वा से मनोज तिवारी, उतरौला से सोहरता देवी, गैंड़ास बुजुर्ग से राकेश कुमार तिवारी व रेहरा बाजार से पंकज सिंह को ब्लाक प्रमुख पद का प्रत्याशी बनाया गया है। गैंसड़ी से खुशबू प्रजापति को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन बाद में सूची से नाम हटा दिया गया।

जिलाध्यक्ष ने बताया कि गैंसड़ी से पार्टी ने अभी किसी को अपना अधिकृत प्रत्याशी नहीं घोषित किया है। सदर विधायक पल्टूराम, डीपी सिंह, बृजेंद्र तिवारी, वरूण सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी