नाबालिग वाहन चालक भर रहे फर्राटा, अफसरों की नहीं पड़ती नजर

जागरूकता और कार्रवाई के दावों के बीच यातायात नियमों की धज्जियां उड़नी बंद नह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:50 PM (IST)
नाबालिग वाहन चालक भर रहे फर्राटा, अफसरों की नहीं पड़ती नजर
नाबालिग वाहन चालक भर रहे फर्राटा, अफसरों की नहीं पड़ती नजर

बलरामपुर: जागरूकता और कार्रवाई के दावों के बीच यातायात नियमों की धज्जियां उड़नी बंद नहीं हो रही है। यह अनदेखी कई बार दुर्घटनाओं का कारण बन रहा है। जिले में हालत यह हो गई है कि यातायात पुलिस कर्मियों के सामने ही नाबालिग वाहन चालक फर्राटा भर रहे हैं। पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है। वे बेअंदाज गाड़ी भी चला रहे हैं। नाबालिग बाइक सवार आए दिन दुर्घटना का कारण बन रहे हैं। फिर भी इस पर रोक नहीं लग पा रही है।

बढ़ती मार्ग दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए नवंबर के महीने में यातायात जागरूकता मुहिम चलाई गई। लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ ही पुलिस और परिवहन विभाग ने कार्रवाई का अभियान भी चलाया। खास बात यह है कि कार्रवाई के कागजी कोरम में सिर्फ सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग न करने वाले 738 पर कार्रवाई की गई। जबकि बगैर डीएल के वाहन चलाने वाले 355 लोगों पर भी शिकंजा कसा गया। लेकिन नाबालिग वाहन संचालन के मामले में दो चार कार्रवाई भी नहीं की जा सकी। परिवहन विभाग भी नाबालिग वाहन चालक पर कार्रवाई करने में दो-चार लोगों को ही दोषी पकड़ पाया। दोनों विभाग कार्रवाई के नाम पर केवल कागजी कोरम पूरा करने में जुट रहे जबकि सड़क पर कलाबाजियां दिखाते हुए नाबालिग वाहन चालक लोगों की जिदगी से खेल रहे हैं।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अरविंद कुमार यादव का कहना है कि अभियान में चार नाबालिग चालकों पर कार्रवाई की गई है, जो काफी कम है। अगली बार से अधिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी