छूटे लोगों को टीका लगाने के लिए 253 टीमें तैयार

टीकाकरण से अब तक वंचित रहे लोगों को हर हाल में वैक्सीन लगाने का खाका तैय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 09:24 PM (IST)
छूटे लोगों को टीका लगाने के लिए 253 टीमें तैयार
छूटे लोगों को टीका लगाने के लिए 253 टीमें तैयार

बलरामपुर:

टीकाकरण से अब तक वंचित रहे लोगों को हर हाल में वैक्सीन लगाने का खाका तैयार कर लिया गया है। इसके लिए 253 टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें सबसे पहले कम टीका लगने वाले गांवों में पहुंचकर शत प्रतिशत टीकाकरण कराएंगी। दिन भर में हुए टीकाकरण में कम से कम 50 प्रतिशत पहली डोज ही लगानी होगी। हर टीम को 50 से अधिक टीका प्रतिदिन लगाकर लौटना होगा।

खास बात यह है कि इसमें कोई अवधि नहीं निर्धारित है, जब जहां ज्यादा टीका लगवाने के लिए लोग इकट्ठा होंगे, तभी पहुंचकर वैक्सीन लगाना होगा। प्रत्येक ब्लाक में 30 से 35 टीमें लगाई गई हैं। इन्हें अपने क्षेत्र में टीकाकरण में सर्वाधिक पिछड़े गांवों व वहां बसे परिवारों के सदस्यों की सूची दी गई हैं। इन सदस्यों से मिलकर टीमें टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी और उनकी सुविधानुसार वैक्सीन लगाएंगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि नवंबर में सभी लोगों को पहली डोज का टीका लगाने का लक्ष्य है। इसके लिए सर्वे कराकर वंचित लोगों का पूरा ब्यौरा टीकाकरण टीमों को दिया गया है। संबंधित टीमें छूटे लोगों का वैक्सीनेशन प्राथमिकता से कराएंगी।

एएनएम खुद बनाएंगी प्लान, ताकि सफल रहे अभियान :

सदर ब्लाक में टीके से वंचित 1910 परिवारों में 9552 में लोगों को वैक्सीन की पहली डोज देने के लिए पांच दिवसीय टीकाकरण अभियान सोमवार से चलेगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बलरामपुर में सभी एएनएम से टीकाकरण प्लान मांगा गया। रविवार को टीकाकरण की तैयारी बैठक में अधीक्षक डा.जावेद अख्तर ने कहा अब तक अधिकारी टीकाकरण की कार्ययोजना तैयार करते रहे हैं। इससे सफलता में मुश्किलें आती थी, लेकिन अब सभी एएनएम क्षेत्र के सीएचओ से परामर्श लेकर खुद प्लान तैयार करेंगी। बीसीपीएम जयप्रकाश पांडेय ने हिदायत दी है कि वैक्सीन से वंचित की सुविधानुसार टीका सत्र आयोजित किया जाए। साथ ही आशा से उन्हें बुलवाकर वैक्सीन लगवाएं। इस दौरान एआरओ एके सोनी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी