गांवों में दो-दो घंटे का सत्र, इसी माह में सबका टीकाकरण

नवंबर में हर हाल में सबको वैक्सीन की पहली डोज लगा लेने की तैयारी प्रशासन ने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 10:08 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 10:08 PM (IST)
गांवों में दो-दो घंटे का सत्र, इसी माह में सबका टीकाकरण
गांवों में दो-दो घंटे का सत्र, इसी माह में सबका टीकाकरण

बलरामपुर :

नवंबर में हर हाल में सबको वैक्सीन की पहली डोज लगा लेने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है। शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ही नहीं राजस्व, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, नगर विकास, गृह विभाग मिलकर मुहिम छेडेंगे। अभियान की खास बात यह है कि टीकाकरण टीमें वैक्सीनेशन से वंचित लोगों के गांवों में पहुंचकर एक या दो घंटे का टीकाकरण सत्र (स्प्रिट सीजन) लगाएंगी। जैसे ही लाभार्थी आना बंद होंगे, वह तुरंत अगले मजरे में पहुंचकर वहां के छूटे लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाएंगी। इस तरह एक ही दिन में वैक्सीन से वंचित पांच से छह गांव एक ही टीकाकरण टीम कवर कर लेगी। टीकाकरण सत्र पर अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए नगर में राजस्व विभाग व नगर विकास विभाग की जिम्मेदारी होगी। गांवों में ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग व राजस्व विभाग को लगाया गया है जो वैक्सीनेशन बूथ तक छूटे हुए लोगों को लाकर शत प्रतिशित टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे। प्रशासन की साझा मुहिम से टूट रही जिद:

प्रतिरोधी परिवारों की जिद पर प्रशासन की साझा मुहिम भारी पड़ रही है। स्वास्थ्य,पंचायत,बाल विकास, शिक्षा व पुलिस, राजस्व विभाग की टीमें जब गांव पहुंचती है तो प्रतिरोधी परिवार टीकाकरण न लगवाने की जिद छोड़ दे रहे हैं। यूनीसेफ की जिला समन्वयक शिखा श्रीवास्तव ने बताया कि जागरूकता टीमों के लगातार समझाने से टीके का विरोध दिनोंदिन कम हो रहा है।

शत प्रतिशत टीकाकरण पर मिलेगा पुरस्कार:

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने शत प्रतिशत टीकाकरण वाले ग्राम प्रधानों को पुरस्कार देने का भी निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिया है। कहा है कि प्रत्येक शाम को वैक्सीन से वंचित गांवों की समीक्षा कर पहली डोज व दूसरी डोज की स्थिति एवं न लगाने के कारणों का उल्लेख किया जाए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि प्रतिदिन 26 हजार टीका लगना है। हर किसी को वैक्सीन की पहली खुराक देने के लिए अब एक या दो घंटे का सत्र लगेगा।

chat bot
आपका साथी