आइआइटी में प्रतिभा परखने को उत्साहित दिखे विद्यार्थी

विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए दैनिक जागरण की ओर से इंडियन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 09:40 PM (IST)
आइआइटी में प्रतिभा परखने को उत्साहित दिखे विद्यार्थी
आइआइटी में प्रतिभा परखने को उत्साहित दिखे विद्यार्थी

बलरामपुर :

विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए दैनिक जागरण की ओर से इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आइआइटी) का आयोजन किया गया। अमृता विश्व विद्यापीठ नालेज पार्टनर व एसोसिएट स्पान्सर टापर के सहयोग से हुई इस परीक्षा में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा को परखने के लिए छात्र-छात्राएं उत्साह से लबरेज दिखे।

आइआइटी के दूसरे चरण की परीक्षा में जिले के 12 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। नगर के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेंट मैरीज कान्वेंट स्कूल, वात्सल्य पब्लिक स्कूल, एडीके बालिका इंटर कालेज, महराजगंज तराई के रामफल मेमोरियल इंटर कालेज, केसी पब्लिक स्कूल, तुलसीपुर में स्टारव‌र्ड्स पब्लिक स्कूल, ईशावास्यम पब्लिक स्कल, कैंब्रिज स्कूल, अखिलेश्वर तिवारी ग‌र्ल्स इंटर कालेज, पचपेड़वा के लोकमान्य तिलक इंटर कालेज व मदरसा फजले रहमानिया में परीक्षा का आयोजन हुआ। आइआइटी के लिए स्कूलों में अनुशासन व सख्ती का माहौल रहा।

बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर कक्षाओं में प्रश्नपत्र और ओएमआर सीट खोली गई। कक्षा निरीक्षकों की मौजूदगी में विद्यार्थियों ने निर्धारित समय में परीक्षा दी। परीक्षा के बाद छात्र-छात्राएं एक-दूसरे से प्रश्नों का उत्तर साझा करने को उत्साहित दिखे। सेंट जेवियर्स स्कूल की प्रधानाचार्य डा. नीरू टंडन ने कहा कि इस प्रकार की परीक्षा बच्चों के विकास में सहायक सिद्ध होगी। सेंट मैरीज स्कूल के प्रधानाचार्य सैय्यद इखलाक हुसैन ने कहा कि दैनिक जागरण की यह पहल सराहनीय है। भविष्य में ऐसी परीक्षाएं आयोजित होनी चाहिए। स्टारव‌र्ड्स स्कूल के प्रबंधक विनोद कलहंस ने कहा कि इस परीक्षा ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं का हौसला बढ़ाया है। केसी पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य मोनिका श्रीवास्तव, ईशावास्यम के साकिर हुसैन, वात्सल्य पब्लिक स्कूल के डा. आशुतोष प्रसाद शुक्ल ने दैनिक जागरण की सराहना की।

chat bot
आपका साथी