बाल पोषण माह की शुरुआत, ताकि तीसरी लहर से बचें नवजात

276936 बचों के लिए लगी 320 स्वास्थ्य टीमें माह भर डोर टू डोर चलेगा पोषण अभियान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:49 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:49 PM (IST)
बाल पोषण माह की शुरुआत, ताकि तीसरी लहर से बचें नवजात
बाल पोषण माह की शुरुआत, ताकि तीसरी लहर से बचें नवजात

बलरामपुर: संक्रमितों के फिर मिलने के बाद तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है। खतरा बच्चों को अधिक होने के कारण अब स्वास्थ्य विभाग उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में जुट गया है। बुधवार से सभी सरकारी अस्पतालों में बाल पोषण माह का शुभारंभ किया गया। जनप्रतिनिधियों ने समारोहपूर्वक बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई। गुरुवार से एएनएम व आशा घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाएंगी और विभिन्न बीमारियों के टीके भी लगाएंगी।

तुलसीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ देवीपाटन गांव में किया गया। यहां बने सत्र स्थल पर देवीपाटन मंदिर के महंत मिथलेश नाथ योगी ने बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाकर उनके स्वस्थ होने की कामना की।

सीएचसी अधीक्षक डा. सुमंत सिंह चौहान, एएनएम वंदना, आशा रेनू सिंह, विजय कुमारी, राजेश कुमार मौजूद रहे। संयुक्त अस्पताल में सदर विधायक पल्टूराम ने बच्चे को घोल पिलाकर बाल पोषण माह का शुभारंभ किया। सीएमओ डा.सुशील कुमार ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में विटामिन ए की खुराक पहुंचा दी गई है। गुरुवार से एएनएम व आशा घर-घर जाकर 276936 बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाएंगी। साथ ही छूटे हुए बच्चों को जरूरी टीका भी लगाया जाएगा। सीएमएस डा.प्रवीण कुमार,डा.अरुण कुमार मौजूद रहे। उतरौला सीएचसी पर विधायक राम प्रताप वर्मा ने बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई। अधीक्षक डा. चंद्र प्रकाश सिंह ने पोषण माह की जानकारी दी।।

श्रीदत्तगंज सीएचसी पर ब्लाक प्रमुख हेमंत जायसवाल ने बीडीओ अशोक कुमार दुबे की मौजूदगी में बच्चे को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर पोषण माह का शुभारंभ किया। अधीक्षक डा. विकल्प मिश्र ने अतिथियों के प्रति आभार जताया। सीएचसी पचपेड़वा पर अधीक्षक डा. मिथिलेश कुमार व गैंड़ासबुजुर्ग में ब्लाक प्रमुख राकेश कुमार तिवारी ने पोषण माह की शुरूआत की।

फैक्ट फाइल :

लक्षित बच्चे-276936

स्वास्थ्य टीमें-320

निगरानी समितियां-800

-आशा-1965

chat bot
आपका साथी