24 अस्पतालों में लगा आरोग्य मेला, रोगियों को मिला इलाज

मानापार बहेरिया में विधायक ने बांटी दवाएं बुखारदस्त व सर्दी के आए अधिकांश मरीज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:19 PM (IST)
24 अस्पतालों में लगा आरोग्य मेला, रोगियों को मिला इलाज
24 अस्पतालों में लगा आरोग्य मेला, रोगियों को मिला इलाज

बलरामपुर: वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में बंद हुए मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन रविवार से पुन: शुरू हो गया। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित मेले में आयुष व एलोपैथ दोनों पद्धतियों से जांच व इलाज करते हुए विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही आयुष्मान भारत के पात्र लाभर्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. रजत शुक्ल ने 25 मरीजों का इलाज किया। 40 लोगों के नमूने लिए गए। उतरौला के पिपरा एकडंगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर विधायक रामप्रताप वर्मा ने जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन किया। कहा कि कोरोना के कारण कुछ समय के लिए जन आरोग्य मेले का आयोजन स्थगित किया गया था। बाढ़ के कारण गांवों में संक्रामक बीमारियों के साथ वायरल व जलजनित बीमारियों के फैलने की आशंका के चलते फिर से मेला शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने कई मरीजों को दवाएं भी बांटी। अधीक्षक डा.चंद्र प्रकाश ने तीमारदारों को खानपान में विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी। मानापार बहेरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी लोगों का इलाज किया गया। श्रीदत्तगंज ब्लाक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महदेइया पर डा.मनीष, डा.सैफ सिद्दीकी व डा.मंजू गुप्ता ने 126, पुरैना वाजिद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डा. आशुतोष, डा. उमर फारूक ने 106 मरीजों का इलाज किया।

श्रीदत्तगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. विकल्प मिश्र ने बताया कि दोनो जगहों पर 53 लोगों के नमूने भी लिए गए। 12 गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महाराजगंज तराई में डा. सुहेल खां ने 73, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुलरिहा हिसामपुर में डा. सलमान ने 56 व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौवापुर में डा. आनंद कुमार त्रिपाठी ने 48 मरीजों का इलाज किया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मथुरा बाजार में डा. अरविद कुमार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुगौली कला में डा. अमित ने मरीजों का इलाज किया। शिवपुरा सीएचसी अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय ने बताया कि दोनों जगहों पर बुखार, दस्त, सर्दी, जुकाम, त्वचा रोग के 185 मरीजों का इलाज किया गया।

chat bot
आपका साथी