जंगल में जारी पेड़ों की कटान, माफिया पर नहीं लगाम

28 जुलाई को पचपेड़वा के मसहा गांव के पास पकड़ा गया 15 बोटा सागौन रेहरा पुलिस ने सात बोटा सागौन के साथ एक को दबोचा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:23 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:23 PM (IST)
जंगल में जारी पेड़ों की कटान, माफिया पर नहीं लगाम
जंगल में जारी पेड़ों की कटान, माफिया पर नहीं लगाम

बलरामपुर: वन विभाग के लाख दावों के बाद भी भांभर रेंज में बेशकीमती पेड़ों की कटान जारी है। यदा-कदा जंगली लकड़ी लदे वाहन तो पकड़ लिए जाते हैं, लेकिन वन माफिया तक अफसरों के हाथ नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि पेड़ों की अंधाधुंध कटान करने वाले चिह्नित नहीं किए गए। फिर भी आला अधिकारी उन पर हाथ डालने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। इससे जंगल की रखवाली व वन कटान पर अंकुश लगाने का दावा पूरी तरह हवाई साबित हो रहा है।

यह मामले हैं बानगी:

28 जुलाई की रात लकड़ी चोरों ने पचपेड़वा के मसहा गांव के पास जंगल में सागौन के पेड़ों की कटान कर डीसीएम पर लकड़ी लोड कर रहे थे। मुखबिर से सूचना मिलने पर एसडीओ अजीत प्रताप सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। यहां सागौन की 15 बोटा लकड़ी डीसीएम पर लादने की तैयारी की जा रही थी। वन विभाग के अधिकारियों को देखते ही डीसीएम चालक व कटान माफिया मौके से फरार हो गए। एसडीओ के निर्देश पर भांभर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी आरके मिश्र सागौन की लकड़ियों को कार्यालय पर ले आए।

इसी रात रेहराबाजार थाना की पुलिस ने जंगल से काटे गए सागौन के सात बोटा लदी पिकअप के साथ मनोज कुमार कनौजिया निवासी ग्राम बनघुसरा मौजा इटवा को गिरफ्तार किया।

प्रभारी निरीक्षक प्रमोद सिंह ने बताया कि जंगल से सागौन का पेड़ काटकर सात बोटे बनाए गए थे। बोटों को पिकअप पर लादकर ले जाया रहा था। मुखबिर से सूचना मिलने पर लकड़ी लदी पिकअप को घेरकर आरोपित को पकड़ लिया गया। जल्द होगी कार्रवाई:

सोहेलवा वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी प्रखर गुप्त का कहना है कि सभी रेंजर को बराबर गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं। वन कटान में संलिप्त कुछ माफिया की पहचान की गई है। जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी