साइलेंसर बदल बना रहे भोकाल, कार्रवाई बदलेगी बाइक की चाल

चार बाइक चालकों पर 15-15 हजार जुर्माना तीसरे दिन भी डबल डेकर बसों पर कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:42 PM (IST)
साइलेंसर बदल बना रहे भोकाल, कार्रवाई बदलेगी बाइक की चाल
साइलेंसर बदल बना रहे भोकाल, कार्रवाई बदलेगी बाइक की चाल

बलरामपुर: शांतिमय वातावरण के दुश्मन ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ जंग शुरू हो गई है। उच्च न्यायालय से मिले निर्देशों के बाद परिवहन प्रशासन तेज आवाज व रौबीली सवारी के रूप में मशहूर बुलेट समेत अन्य तेज आवाज वाले वाहन चालकों पर शिकंजा कसने जा रहा है। जिले में करीब 30 हजार वाहनों में करीब 800 से अधिक बुलेट चालक हैं, जो भोकाल बनाने के चक्कर में कंपनी का साइलेंसर निकालकर दूसरे साइलेंसर लगा लिए हैं। इससे यह चलते समय तेज ध्वनि उत्पन्न कर रहे हैं। ऐसे वाहन जब सड़क से गुजरते हैं, तो अन्य यात्रियों के हड़बड़ा कर दुघर्टनाग्रस्त हो जाने का खतरा रहता है। साथ ही बच्चों, महिलाओं, वृद्धों के साथ मरीजों की मुश्किलें भी बढ़ जाती हैं। यही नहीं बहरेपन समेत अन्य बीमारियों की चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए संभागीय परिवहन विभाग ने बुधवार से ऐसे वाहन चालकों पर कार्रवाई की शुरुआत कर दी है।

एआरटीओ अरविद कुमार यादव ने बताया कि गैंसड़ी व तुलसीपुर में साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले चार दुपहिया वाहनों खिलाफ 15,000 का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई आगे भी चलती रहेगी। जो भी दोपहिया वाहन स्वामी परिवर्तित साइलेंसर लगाए हैं, तत्काल उसे निकाल दें। वाहन स्वामी के साथ ही साइलेंसर विक्रेता पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ओवरलोड छह बसों का चालान, तीन को कराया बंद:

जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद परिवहन विभाग ने तीसरे दिन भी डबल डेकर बसों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी। मानक से अधिक सवारी ले जाकर परमिट नियमों का उल्लंघन कर रही गैंसड़ी क्षेत्र में तीन बसों का चालान किया गया। व्यावसायिक रूप में प्रयोग हो रहे एक निजी वाहन को बंद करा दिया गया। इसके पूर्व मंगलवार को तीन बड़ी बस व दो छोटे वाहनों का चालान किया गया, जबकि दो डग्गामार वाहन बंद करा दिए गए। दो दिनों के बीच छह बसों का चालान किया जा चुका है, जबकि तीन वाहनों को बंद कराया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी