हर दर्द की दवा मिलेगी तत्काल, इलाज पा मुस्कराएंगे भारत-नेपाल

तुलसीपुर में नौ करोड़ 80 लाख रुपये से बनेगा ड्रग वेयर हाउस निर्माण को मिली हरी झंडी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:16 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:16 PM (IST)
हर दर्द की दवा मिलेगी तत्काल, इलाज पा मुस्कराएंगे भारत-नेपाल
हर दर्द की दवा मिलेगी तत्काल, इलाज पा मुस्कराएंगे भारत-नेपाल

बलरामपुर : सीमावर्ती जिला होने के कारण यहां के गैंसड़ी, पचपेड़वा व तुलसीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भारत ही नहीं नेपाली भी इलाज कराने आते हैं। अब तक इन्हें चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों समेत अन्य संसाधनों के साथ दवा किल्लत से भी जूझना पड़ रहा था। मुख्यालय के ड्रग वेयर हाउस से दवाएं पहुंचने में काफी समय लगता था, तब तक मरीजों की स्थिति गंभीर हो जाती थी। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तुलसीपुर में नौ करोड़ 80 लाख रुपये से ड्रग वेयर हाउस निर्माण को हरी झंडी दी है। उन्होंने कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को पहली किस्त डेढ़ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

मेडिकल कारपोरेशन का ड्रग वेयर हाउस बनने पर तुलसीपुर के साथ शिवपुरा, गैंसड़ी, पचपेड़वा के सभी सरकारी अस्पतालों को यहीं से दवाएं दी जाएंगी। सीमावर्ती अस्पतालों में आसानी से समय पर दवाएं पहुंचने से भारत ही नहीं नेपाल के मरीजों को भी बेहतर इलाज मिलने लगेगा। मुख्यालय पर भी नहीं है ड्रग वेयर हाउस:

-जिला मुख्यालय पर विभाग का अपना ड्रग वेयर हाउस नहीं है। निर्माण के लिए प्रस्ताव मांगा गया तो उस समय मुख्यालय पर जमीन नहीं मिली। यहां अब भी किराए के ड्रग वेयर हाउस से सभी अस्पतालों में दवाएं पहुंचाई जाती हैं। इसमें खर्च व समय दोनों अधिक लगते हैं। तुलसीपुर में निर्माण के बाद उस क्षेत्र के अस्पतालों को वहीं से दवाएं मिल जाएंगी। साथ ही मुख्यालय के ड्रग वेयर हाउस पर भी बोझ कम हो जाएगा। कार्य शुरू कराने के लिए सीएमओ ने जेई को लिखा पत्र:

-तुलसीपुर के बैरागीपुरवा में महिला अस्पताल के नाम से आवंटित 0.5 हेक्टेयर जमीन पर ड्रग वेयर हाउस बनना है। अवर अभियंता आरएम मौर्य ने बताया कि निर्माण स्थल पर बिजली विभाग का हाईटेंशन तार खींचा गया है। इससे कार्य शुरू कराने में परेशानी हो रही है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया कि बिजली तार हटवाने के लिए उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड को पत्र लिखा है। तार हटते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी