शिक्षकों के संबद्धीकरण में खुलेआम चल रही धनउगाही

नगर क्षेत्र के 22 में से 17 स्कूलों में तैनात हैं शिक्षक पांच स्कूलों में मनमाने ढंग से शिक्षक संबद्ध

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:29 PM (IST)
शिक्षकों के संबद्धीकरण में खुलेआम चल रही धनउगाही
शिक्षकों के संबद्धीकरण में खुलेआम चल रही धनउगाही

श्लोक मिश्र, बलरामपुर:

जिले में शिक्षकों के संबद्धीकरण के नाम पर धनउगाही का खेल खुलेआम चल रहा है। बीएसए ने संबद्ध शिक्षकों को मूल विद्यालय में शिक्षण करने का फरमान जारी किया, तो सिस्टम में अफरातफरी मच गई। नगर क्षेत्र में संबद्ध शिक्षकों की सुविधा बहाल रखने के लिए अब जिला प्रशासन को गुमराह किया जा रहा है। अफसर अधिकांश स्कूलों को शिक्षकविहीन दिखाकर संबद्ध शिक्षकों को रोकने की फिराक में हैं।

वहीं, वास्तविकता यह है कि नगर क्षेत्र बलरामपुर व उतरौला के 22 में से मात्र पांच विद्यालय ऐसे हैं, जहां शिक्षकों की तैनाती है। नियमत: यहां नगर क्षेत्र या आसपास ब्लाक के शिक्षकों को संबद्ध किया जाना चाहिए। इसके विपरीत अधिकारी दूरदराज से संबद्ध शिक्षकों को बहाल रखने की दुहाई दे रहे हैं।

इन स्कूलों में तैनात हैं गुरुजन:

-नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सेवा समिति, प्राचीन प्राइमरी, नई बस्ती, खलवा, चिकनी, कन्या मोतीसागर, पहलवारा, अचलापुर, भगवतीगंज, नहर बालागंज, टेढ़ी बाजार, कंपोजिट नगर पालिका जूनियर हाईस्कूल, कंपोजिट विद्यालय भगवतीगंज, कंपोजिट विद्यालय पूरबटोला, कंपोजिट कन्या खलवा, कंपोजिट विद्यालय आदर्श व कंपोजिट नपा जूनियर हाईस्कूल उतरौला में प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक की तैनाती है।

यहां मनमाने ढंग से संबंद्धता:

नगर क्षेत्र के प्रावि नहर बालागंज का भवन ध्वस्त हो जाने से विशुनापुर में चल रहा है। फिर भी यहां हर्रैया सतघरवा के अखिलेश कुमार को संबद्ध किया गया है। कंपोजिट विद्यालय भगवतीगंज में शिक्षिका दिव्याबानी विश्वास की तैनाती है। यहां हर्रैया सतघरवा के कंपोजिट विद्यालय टेढ़वा के सहायक अध्यापक मनोज तिवारी, पचपेड़वा के प्राथमिक विद्यालय जूड़ीकुइंया की संगीत गुप्ता व तुलसीपुर के प्रावि दुदरा की ज्योत्सना संबद्ध हैं। प्रावि भगवतीगंज में प्रधानाध्यापिका स्वाती श्रीवास्तव की तैनाती है। यहां रेहराबाजार के प्रावि अचलपुर चौधरी की शिक्षिका शुभेच्छा श्रीवास्तव व प्रावि फत्तेपुर की अंकिता सिंह संबद्ध हैं। प्रावि बलुहा का वित्तीय प्रभार प्रावि टेढ़ीबाजार के प्रधानाध्यापक आलोक मणि पांडेय के पास है। यहां संबद्ध तुलसीपुर के प्रावि फौजदारपुरवा की सहायक अध्यापिका शारदा व उतरौला के पिपरा एकडंगा की रश्मि बच्चों को पढ़ा रहीं हैं। शिक्षामित्र राजू मेकरानी की तैनाती है।

यहां नहीं तैनाती:

नगर क्षेत्र के प्रावि गोविदबाग, बलुहा, प्राचीन उतरौला, कंपोजिट विद्यालय विशुनापुर व कंपोजिट विद्यालय आदर्श उतरौला में शिक्षकों की तैनाती नहीं है। ऐसे में यहां नगर क्षेत्र व सदर ब्लाक के शिक्षकों को संबद्ध करने के बजाय दूरदराज ब्लाक के शिक्षकों को संबद्ध किया गया है।

तय की जाएगी जिम्मेदारी:

सहायक निदेशक विनय मोहन वन का कहना है कि संबद्ध शिक्षकों की जांच कराई जाएगी। कार्यमुक्त न होने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी