हंसुवाडोल में पीएम के बटन दबाते ही श्रावस्ती में खुलेगा राप्ती बैराज का गेट

कार्यक्रम स्थल पर सरयू नहर परियोजना की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे पीएम नोएडा में तैयार किया जा रहा माडल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:25 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:25 PM (IST)
हंसुवाडोल में पीएम के बटन दबाते ही श्रावस्ती में खुलेगा राप्ती बैराज का गेट
हंसुवाडोल में पीएम के बटन दबाते ही श्रावस्ती में खुलेगा राप्ती बैराज का गेट

अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 दिसंबर को कार्यक्रम स्थल हंसुवाडोल में सरयू नहर परियोजना के माडल का अवलोकन करेंगे। नौ जिलों के 25 लाख किसानों को नहर से कैसे लाभ मिलेगा। किन-किन क्षेत्रों में नहरों से खेतों तक पानी पहुंचेगा। पांच नदियां घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा व रोहनी नदी किस जिले में कहां जुड़ रहीं हैं। इसका स्वरूप माडल के रूप में कार्यक्रम स्थल पर रहेगा। पीएम बटन दबाएंगे तो श्रावस्ती में राप्ती बैराज का फाटक खुलेगा और नहर में पानी गिरने लगेगा। माडल में भी नहर में पानी प्रवाहित होगा।

वहीं, इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर सरयू नहर परियोजना की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। तैयारियों के साथ ही नोएडा में इसका माडल तैयार किया जा रहा है।

सरयू नहर परियोजना का 20 गुणा 10 फीट का माडल नोएडा में विभाग तैयार करा रहा है। कड़ी सुरक्षा में माडल कार्यक्रम स्थल पर रखा जाएगा। कार्यक्रम की जिस रूपरेखा पर अधिकारी तैयारी कर रहे हैं। उस हिसाब से हेलीपैड पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी परियोजना का माडल व प्रदर्शनी देखेंगे। हेलीपैड और मंच के बीच में बने पंडाल में माडल रखा जाएगा। यहां के बाद पीएम मंच पर पहुंचेंगे।

राप्ती नहर खंड द्वितीय के विजय कुमार ने बताया कि माडल में नौ जिलों बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर व महराजगंज में निकली मुख्य एवं सहायक नहरों को दिखाया जाएगा। बताया कि किसानों की मांग पर बैराज का गेट खोलने का आनलाइन सिस्टम पहले से लगा है। उसी व्यवस्था से 11 को प्रधानमंत्री परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

chat bot
आपका साथी